दुनिया के सबसे खुशहाल देश के रूप में शीर्ष स्थान पर है फिनलैंड
दुनिया के सबसे खुशहाल देश के रूप में शीर्ष स्थान पर है फिनलैंड
Share:

कोरोना महामारी के बावजूद लगातार चौथे वर्ष और फिनलैंड को दुनिया के सबसे खुशहाल देश का दर्जा दिया गया है, संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट ने शुक्रवार को कहा। विशेष रूप से, फिनलैंड उन 23 सर्वेक्षण देशों में से एक था, जिनके पास सरकार की महिला प्रमुख थीं। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह "कोई आश्चर्य नहीं" था, हवाला देते हुए कि फिनलैंड ने "हमेशा पारस्परिक विश्वास के उपायों पर बहुत अधिक स्थान दिया है जो महामारी के दौरान जीवन और आजीविका की रक्षा करने में मदद करते हैं। 

रिपोर्ट गैलप के तीन साल के सर्वेक्षणों पर आधारित है कि नागरिक खुद को कितना खुश मानते हैं। वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार, वे उद्देश्य के रूप में समग्र कल्याण के साथ नीति बनाने के पक्ष में हैं और यह सामुदायिक प्रसारण को और भी अधिक स्पष्ट विकल्प बनाता है। कोलंबिया विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट के सह-संपादक जेफरी डी सैक्स ने कहा, महामारी हमारे वैश्विक पर्यावरण खतरों, सहयोग की तत्काल आवश्यकता और प्रत्येक देश और विश्व स्तर पर सहयोग प्राप्त करने की कठिनाइयों की याद दिलाती है।

मूल्यांकन के लिए उपयोग किए जाने वाले कारकों में प्रति व्यक्ति जीडीपी, जीवन प्रत्याशा के स्वस्थ वर्ष, स्वतंत्रता और सरकार और व्यापार में कथित भ्रष्टाचार शामिल हैं। डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, आइसलैंड, नीदरलैंड, नॉर्वे, स्वीडन, लक्जमबर्ग और न्यूजीलैंड भी शीर्ष 10 में शामिल थे। अमेरिका 20 वें, रूस 77 वें, चीन 85 वें और भारत 140 वें स्थान पर रहा। विश्व खुशहाली रिपोर्ट नीति निर्माताओं के लिए एक अनिवार्य उपकरण साबित हुई है जो बेहतर तरीके से यह समझ रहे हैं कि लोगों को क्या खुशी मिलती है और जिससे उनकी नागरिकता की भलाई को बढ़ावा मिलता है।

फ़्रांस के कई प्रांतों में आंशिक लॉक डाउन का हुआ एलान

जर्मन मंत्री का बड़ा बयान, कहा- कुछ नियमों को फिर किया जा सकता है लागू

यह हमारे मतभेदों को दफनाने और एक देश के रूप में एकजुट होने का समय है: सामिया सुलुहू हसन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -