जानिए होने वाली दुल्हन को कब शुरू करना चाहिए ब्राइडल स्किन केयर

जानिए होने वाली दुल्हन को कब शुरू करना चाहिए ब्राइडल स्किन केयर
Share:

शादी के दिन प्राकृतिक दुल्हन की चमक पाने के लिए, हर दुल्हन के लिए अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। सही लहंगा और दुल्हन के मेकअप को चुनने के उत्साह के अलावा, प्रत्येक दुल्हन को अपनी प्राकृतिक त्वचा की चमक पर काम करने को प्राथमिकता देनी चाहिए। ऐसी चमक पाने के लिए त्वचा की देखभाल जरूरी है। दुल्हन की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या सही समय पर शुरू करना महत्वपूर्ण है। यहां बताया गया है कि आपको अपनी दुल्हन की त्वचा की देखभाल कब शुरू करनी चाहिए:

ब्राइडल स्किनकेयर शुरू करें:
स्वाभाविक रूप से चमकदार और चमकदार रंगत पाने के लिए अपनी दुल्हन की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या कम से कम 6 महीने पहले शुरू करें। यह विस्तारित समयरेखा आपको त्वचा संबंधी किसी भी चिंता का समाधान करने और दोषरहित लुक की दिशा में काम करने की अनुमति देती है। यहां इस बात का विवरण दिया गया है कि आपकी दुल्हन-पूर्व त्वचा देखभाल व्यवस्था में क्या शामिल होना चाहिए:

6 महीने पहले:
अपनी त्वचा की देखभाल की व्यवस्था शुरू करें: यह मूलभूत कदम है। यदि आपने अभी तक त्वचा की नियमित देखभाल नहीं की है तो शुरुआत करें। बुनियादी दिनचर्या में क्लींजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग और सबसे महत्वपूर्ण, दैनिक सनस्क्रीन लगाना शामिल होना चाहिए। एक अच्छा सनस्क्रीन आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, सूरज की क्षति और समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है।
अपनी त्वचा संबंधी चिंताओं का ध्यान रखें: अपनी त्वचा की विशिष्ट आवश्यकताओं का आकलन करें। क्या आपको मुँहासे, रंजकता, सूखापन या संवेदनशीलता जैसी समस्याएं हैं? इन चिंताओं के समाधान के लिए त्वचा विशेषज्ञ या त्वचा देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श लें। वे आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप उत्पादों और उपचारों की सिफारिश कर सकते हैं।

3-4 महीने पहले:
अपने मेकअप आर्टिस्ट को बुक करें और अपने हेयर ट्रायल को अंतिम रूप दें: अपने मेकअप आर्टिस्ट को पहले से ही सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है। अलग-अलग दुल्हन के हेयर स्टाइल के साथ प्रयोग करने और अपनी शादी के दिन के लुक को अंतिम रूप देने के लिए उनके साथ हेयर ट्रायल शेड्यूल करें। यह सुनिश्चित करता है कि आप और आपका मेकअप आर्टिस्ट आपकी प्राथमिकताओं के संबंध में एक ही राय रखते हैं।
महीने में एक बार फेशियल कराएं: नियमित फेशियल आपकी त्वचा की बनावट, टोन और चमक को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। ऐसे फेशियल पर विचार करें जो आपकी त्वचा के प्रकार और चिंताओं के अनुरूप हों। सही उपचार चुनने के लिए अपने सौंदर्य विशेषज्ञ से इस पर चर्चा करें।
खुद को हाइड्रेटेड रखें: चमकती त्वचा के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। इसके अतिरिक्त, अपने आहार में फलों और सब्जियों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अंदर से अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सामयिक त्वचा की देखभाल।

1 महीना पहले:
बाल कटवाएं: यह बहुत बड़े बदलाव का समय नहीं है, बल्कि अपने बालों के स्वास्थ्य और आकार को बनाए रखने के लिए उन्हें ट्रिम कराने का समय है। इस स्तर पर नए हेयरस्टाइल के साथ प्रयोग करने से बचें, क्योंकि इससे अप्रत्याशित परिणाम मिल सकते हैं।
वैकल्पिक हेयर कलरिंग या लैश एक्सटेंशन: यदि आप नए हेयर कलर या लैश एक्सटेंशन पर विचार कर रहे हैं, तो यह उन्हें आज़माने का समय है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए पहले ही ऐसा कर लें कि आप परिणामों से सहज हैं और कोई भी आवश्यक समायोजन कर सकते हैं।
अपना अंतिम फेशियल सत्र कराएं: अपने अंतिम फेशियल उपचार का कार्यक्रम शादी से लगभग एक महीने पहले निर्धारित करें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि बड़े दिन पर आपकी त्वचा सर्वश्रेष्ठ रहेगी। अपने सौंदर्य विशेषज्ञ से अपनी किसी विशिष्ट चिंता या लक्ष्य पर चर्चा करें।

2 सप्ताह पहले:
पेडीक्योर और मैनीक्योर करवाएं: अपने हाथों और पैरों पर ध्यान दें। एक पेशेवर पेडीक्योर और मैनीक्योर आपके नाखूनों को बेहतरीन बनाएगा। सदाबहार लुक के लिए क्लासिक फ्रेंच मैनीक्योर या न्यूट्रल नेल पॉलिश शेड पर विचार करें।
नाखून की देखभाल: मैनीक्योर करवाने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके नाखून स्वस्थ और अच्छी तरह से बनाए हुए हैं। उन्हें साफ और नमीयुक्त रखें।
थ्रेडिंग का विकल्प चुनें: थ्रेडिंग आपकी भौहों को आकार देने और चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक उत्कृष्ट तरीका है। अच्छी तरह से तैयार की गई भौहें आपके चेहरे को खूबसूरती से निखार सकती हैं।
पहले से आजमाए हुए DIY फेस और हेयर मास्क लगाएं: इस स्तर तक, आपको किसी भी DIY फेस और हेयर मास्क का परीक्षण कर लेना चाहिए जिसे आप उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। ये मास्क आपकी त्वचा की चमक और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने ऐसे मास्क चुने हैं जो आपकी त्वचा और बालों के प्रकार के अनुरूप हों।
खुद को हाइड्रेटेड रखें: अपना हाइड्रेशन रूटीन बनाए रखें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, हर्बल चाय और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनी रह सकती है।

2 दिन पहले:
हाइड्रेटिंग/ब्राइटनिंग DIY फेस मास्क या शीट मास्क लगाएं: अपनी शादी से पहले के अंतिम दिनों में, अपनी त्वचा को अतिरिक्त चमक देने के लिए हाइड्रेटिंग और ब्राइटनिंग फेस मास्क का उपयोग करने पर विचार करें। इस उद्देश्य के लिए शीट मास्क एक सुविधाजनक विकल्प है।
चेहरे पर वैक्स लगवाएं: सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे के बाल अच्छी तरह से संवारे हुए हों। साफ़ और चमकदार लुक पाने के लिए वैक्सिंग या थ्रेडिंग की जा सकती है।
पर्याप्त नींद और स्वस्थ भोजन: आंखों की सूजन और थकान से बचने के लिए शादी से पहले दो दिनों में पर्याप्त आराम करें। इसके अलावा, अपनी त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए भरपूर मात्रा में फलों और सब्जियों के साथ संतुलित आहार लें।
इस विस्तृत प्री-ब्राइडल स्किनकेयर आहार का पालन करके, आप अपने विशेष दिन पर अपनी प्राकृतिक चमक और चमक दिखाने के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकते हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाते समय उचित तैयारी और आत्म-देखभाल आपको सर्वश्रेष्ठ दिखने और महसूस करने में मदद करेगी।

इन गलतियों के कारण पीरियड्स साइकिल पर पड़ता है असर

किसके लिए कितनी देर नींद लेना है जरुरी, यहाँ जानिए

डेली रूटीन में आज से ही शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -