इन गलतियों के कारण पीरियड्स साइकिल पर पड़ता है असर
इन गलतियों के कारण पीरियड्स साइकिल पर पड़ता है असर
Share:

स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए आहार में सभी विटामिन और खनिजों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। इससे शरीर को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। अन्य पोषक तत्वों की तरह विटामिन बी12 भी हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। इसकी कमी से न केवल मूड स्विंग होता है बल्कि अनियमित मासिक चक्र भी होता है। विटामिन बी12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है, जो रक्त की कमी को रोकने में सहायक होता है। आइए समझते हैं कि इसकी कमी मासिक धर्म चक्र को कैसे प्रभावित करती है।

विटामिन बी12 क्या है?
विटामिन बी12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए आहार में मांस, मछली और डेयरी उत्पादों को शामिल करना जरूरी है। विटामिन बी12 अनुपूरण भी एक विकल्प है। विटामिन बी12 तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है। विटामिन बी9, जिसे फोलेट भी कहा जाता है, के साथ यह शरीर में लौह कार्यों को नियंत्रित करता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सुविधा होती है।

विटामिन बी12 क्यों आवश्यक है?
शरीर की आंतरिक प्रणालियों को मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन बी12 का नियमित सेवन आवश्यक है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के आहार अनुपूरक कार्यालय के अनुसार, महिलाओं और पुरुषों को अपने दैनिक जीवन में 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही विटामिन बी12 का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके स्तर में कमी से लाल रक्त कोशिकाओं में कमी आती है। इससे खून की कमी हो सकती है और शरीर एनीमिया का शिकार हो सकता है। अनियमित मासिक चक्र वाली महिलाओं को भी नियमित रूप से विटामिन बी12 का सेवन करना चाहिए।

यह समझना कि विटामिन बी12 मासिक धर्म चक्र को कैसे प्रभावित करता है
प्राकृतिक चिकित्सा के विशिष्ट केंद्र के अनुसार, विटामिन बी12 को कोबालामिन के नाम से भी जाना जाता है। इस पोषक तत्व को प्राप्त करने के लिए आहार में अंडे, मांस और अनाज को शामिल करना आवश्यक है। जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान रक्त प्रवाह में कमी का अनुभव होता है, उन्हें विटामिन बी12 का सेवन सुनिश्चित करना चाहिए। इसकी कमी से मासिक धर्म चक्र बाधित होता है और अवसाद और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत होने में मदद मिलती है।

मासिक धर्म चक्र को नियमित करें
अनियमित मासिक चक्र को रोकने के लिए विटामिन बी12 का सेवन जरूरी है। विटामिन बी12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की नियंत्रित मात्रा को बनाए रखता है, जिससे नियमित मासिक धर्म चक्र को बढ़ावा मिलता है। यह मासिक धर्म के दौरान भारी प्रवाह को रोकने में भी मदद करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस के शोध के अनुसार, मासिक धर्म चक्र के दौरान महिलाओं में लगभग 80 मिलीलीटर रक्त खो जाता है, जिससे शरीर में आयरन के स्तर में कमी आती है। इस प्रकार, विटामिन बी12, फोलेट और आयरन का पर्याप्त स्तर महत्वपूर्ण है। इससे भारी प्रवाह की समस्या को हल करने में भी मदद मिलती है।

मूड स्विंग्स को प्रबंधित करें
विटामिन बी12 का पर्याप्त सेवन बार-बार होने वाले मूड स्विंग को रोकने में मदद करता है। यह विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की रोकथाम के लिए भी आवश्यक है। इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल न्यूरोसाइंस एंड साइकोलॉजी के अनुसार, 18 से 25 वर्ष की आयु के लोग अक्सर तनाव संबंधी समस्याओं का अनुभव करते हैं। ऐसे मुद्दों को रोकने के लिए विटामिन बी12 का सेवन महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ त्वचा बनाए रखें
जो महिलाएं झुर्रियां, रंजकता और मुँहासे जैसी समस्याओं का अनुभव करती हैं, उन्हें विटामिन बी12 का सेवन करने पर विचार करना चाहिए। यह पोषक तत्व कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं कम होती हैं और त्वचा कोशिकाओं की जीवन शक्ति बढ़ती है।

थकान और सिरदर्द को कम करें
लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से अक्सर थकान और सिरदर्द बढ़ जाता है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण आलस्य और सिरदर्द हो सकता है। इन समस्याओं के समाधान में विटामिन बी12 का पर्याप्त स्तर महत्वपूर्ण है। विटामिन बी12 का सामान्य स्तर बनाए रखने से नींद संबंधी समस्याओं को हल करने में भी मदद मिलती है।

किसके लिए कितनी देर नींद लेना है जरुरी, यहाँ जानिए

डेली रूटीन में आज से ही शामिल करें ये चीजें, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

नींद ही नहीं, कई बीमारियों को जन्म देते है खटमल, ऐसे करें इनका खात्मा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -