वित्त मंत्रालय ने इंद्रधनुष योजना लागु करने के लिए बैंको से मांगा बिज़नेस प्लान
वित्त मंत्रालय ने इंद्रधनुष योजना लागु करने के लिए बैंको से मांगा बिज़नेस प्लान
Share:

नई दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सुधार योजना इंद्रधनुष को लागू करने के लिए NPA (गैर निष्पादित यानि खराब कर्ज) से जूझ रहे बैंकों को निर्देश दिया कि वे अतिरिक्त पूंजी आवश्यकता की पूर्ति के लिए अपना बिजनेस प्लान प्रस्तुत करे. भारतीय रिजर्व बैंक ने इन बैंकों से NPA के लिए पर्याप्त धन का प्रावधान करके अपने खातों को दुरुस्त करने को कहा है.

बता दे की कुछ बैंकों ने अपना बिजनेस प्लान पहले ही मंत्रालय के सामने प्रस्तुत कर दिया है. वही अन्य बैंकों को भी प्लान प्रस्तुत करने के लिए मंत्रालय ने बुलाया है. आपको जानकारी दे की इंद्रधनुष योजना के तहत आगामी 4 सालो के दौरान बैंकों में 70,000 करोड़ रुपये पूंजी बढ़ाने की आवश्यकता बताई गई है. वित्त वर्ष 2015-16 और 2016-17 के दौरान 25,000-25,000 करोड़ रुपये पूंजी वृद्धि की जाएगी. इसके बाद 2 वर्षों में 10,000-10,000 करोड़ रुपये पूंजी बढ़ाई जाएगी.

सरकार का अनुमान है कि इसके बाद 4 साल के खत्म होने पर इन बैंकों में कुल 180,000 करोड़ रुपये पूंजी बढ़ाने की आवश्यकता होगी. इस तरह बैंकों को बाकी 110,000 करोड़ रुपये पूंजी बाजार से एकत्र करना होगी. लेकिन रिजर्व बैंक द्वारा 150 शीर्ष डिफॉल्टरों की पहचान किये जाने के बाद यह अनुमान भी बदल दिया जाएगा. बैंको को निरेश दिया गया है की वह आने वाले साल 2017 के मार्च महीने तक इन करजो के लिए पर्याप्त प्रावधान कर अपने खातों को दुरुस्त करे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -