2021 तक बनेंगे दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, जिससे आम आदमी को मिलेगा लाभ- वित्त मंत्री
2021 तक बनेंगे दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, जिससे आम आदमी को मिलेगा लाभ- वित्त मंत्री
Share:

नई दिल्‍ली : मोदी सरकार 2.0  का बजट शुक्रवार को पेश किया गया. इसे केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया. पीएम मोदी ने इस बजट को देश को समृद्ध बनाने वाला करार दिया है. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का भी उल्लेख किया. उन्‍होंने कहा है कि डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (डीएफसी) से इंडियन रेलवे को रेल रूट पर ज्यादा भीड़ घटाने में सहायता मिलेगी. साथ ही इससे आम नागरिक को भी लाभ होगा.

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अपने बजट भाषण में कनेक्टिविटी को अर्थव्‍यवस्‍था का जीवन कहा. उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार सभी तरीके की कनेक्टिविटी को प्रोत्साहन दे रही है. उल्लेखनीय है कि डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) की तरफ से देश में दो डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का निर्माण किया जा रहा है. इनमें वेस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर और ईस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर दोनों शामिल हैं. दोनों को ही 2021 तक पूरा किया जाना प्रस्‍तावित है.

आपको बता दें कि वेस्‍टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (डब्‍ल्‍यूडीएफसी) के मदार (अजमेर)-न्‍यू रेवाड़ी-किशनगढ़ बालावस सेक्‍शन के मध्य ट्रेन को ट्रायल रन 30 दिसंबर, 2018 को पूरा किया गया था. यह सेक्‍शन 306 किलोमीटर का है. वहीं 15 अगस्‍त, 2018 को अटेली और फुलेरा के मध्य के सेक्‍शन में पहली डबल स्‍टैक कंटेनर मालगाड़ी रेल का सफल परीक्षण किया गया था. मदार-पालनपुर सेक्‍शन का निर्माण 31 मार्च, 2020 तक होना है. वहीं पालनपुर से जेएनपीटी (मुंबई) सेक्‍शन का निर्माण कार्य 2021 तक संपन्न होना है.

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

International Bikini Day : अपने बॉडी शेप के अनुसार चुनें बिकिनी..

National Kissing Day : हर किस कुछ कहता है, जानिए 'Kiss' की कुछ ख़ास बातें...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -