वित्त मंत्री ने त्रिपुरा में पावर ग्रिड के मोहनपुर सब-स्टेशन का किया उद्घाटन
वित्त मंत्री ने त्रिपुरा में पावर ग्रिड के मोहनपुर सब-स्टेशन का किया उद्घाटन
Share:

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले शुक्रवार को त्रिपुरा में नवनिर्मित 132/33/11 केवी मोहनपुर सब-स्टेशन का उद्घाटन किया। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और उप। इस मौके पर त्रिपुरा के सीएम जिष्णु देव वर्मा के साथ शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ भी मौजूद थे। सब-स्टेशन का निर्माण पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावर ग्रिड) द्वारा किया गया है, जो कि पूर्वोत्तर क्षेत्र पावर सिस्टम इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट (एनईआरपीएसआईपी) के तहत त्रिपुरा के लिए बिजली मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक महारत्न सीपीएसयू है।

यह योजना छह लाभार्थी पूर्वोत्तर राज्यों असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा के लिए पावरग्रिड के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुल आर्थिक विकास के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता और पूर्वोत्तर क्षेत्र में अंतर-राज्यीय पारेषण और वितरण बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। 

इस योजना के कार्यान्वयन से एक विश्वसनीय पावर ग्रिड का निर्माण होगा और आगामी लोड केंद्रों के लिए पूर्वोत्तर राज्यों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा, और इस प्रकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में लाभार्थियों के सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को ग्रिड से जुड़ी बिजली का लाभ मिलेगा। NERPSIP भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना योजना है, जिसकी परिकल्पना देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के आर्थिक विकास को चलाने के लिए की गई है।

आंध्र में भूमि विवाद को लेकर पूर्व सैनिक ने दो को उतारा मौत के घाट

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने देश में कोरोना की दूसरी लहर में फैले संक्रमण पर जताई चिंता

विक्रम यूनिवर्सिटी में हुआ 128 नए पाठ्यक्रमों का शुभारंभ, राज्यपाल बोले- शिक्षा के क्षेत्र में शिखर पर पहुंचेगा उज्जैन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -