वित्त मंत्री का दावा जीएसटी छूट से टीकों की कीमतों में हो सकती है वृद्धि
वित्त मंत्री का दावा जीएसटी छूट से टीकों की कीमतों में हो सकती है वृद्धि
Share:

टीकों पर माल और सेवा कर (जीएसटी) की पूरी छूट के बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि पूरी छूट से आम लोगों पर असर पड़ सकता है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पत्र का जवाब देते हुए प्रधान मंत्री ने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए समर्थन के साथ-साथ जीएसटी और जीवन रक्षक दवाओं और उपकरणों से सीमा शुल्क हटाने के लिए कहा, सीतारमण ने कहा कि टीका निर्माता इनपुट टैक्स के लाभार्थी नहीं होंगे।

जीएसटी में छूट के मामले में  वित्त मंत्री का विचार था कि "यदि जीएसटी से पूर्ण छूट दी जाती है, तो वैक्सीन निर्माता अपने इनपुट करों की भरपाई नहीं कर पाएंगे और उन्हें अंतिम उपभोक्ता / नागरिक को मूल्य में वृद्धि करके पारित करेंगे," इसके अलावा एक नाममात्र 5 प्रति सेंट जीएसटी वैक्सीन के घरेलू निर्माता और नागरिकों के हित में है। 

"मंत्री ने कहा कि कोविड ड्रग्स और ऑक्सीजन सांद्रता पर टीके पर जीएसटी की दर 5 प्रतिशत से लेकर 12 प्रतिशत तक भिन्न है। और इन वस्तुओं के व्यावसायिक आयात। केंद्र द्वारा उन लोगों की लागत, जिनकी आयु 45 वर्ष या उससे अधिक है और सभी फ्रंटलाइन श्रमिकों और सरकारी आपूर्ति पर, सरकार द्वारा जीएसटी का भुगतान भी किया जाता है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -