लेह में दुनिया के सबसे ऊँचे रेलवे ट्रैक बिछाने का अंतिम सर्वे इसी हफ्ते से शुरू
लेह में दुनिया के सबसे  ऊँचे  रेलवे  ट्रैक बिछाने का अंतिम सर्वे इसी हफ्ते  से शुरू
Share:

श्रीनगर : लेह में दुनिया का सबसे ऊंचा रेल ट्रैक बिछाने के लिए अंतिम स्थिति सर्वे का काम जून के आखिरी हफ्ते में शुरू हो जाएगा. ये लाइन बिलासपुर मनाली लेह नई ब्रॉड गेज लाइन होगी जो 498 किलो मीटर लम्बी होगी. रेल मंत्री सुरेश प्रभु 27 जून को  इसका उद्घाटन करेंगे

 लेह लद्दाख में जम्मू-कश्मीर के उत्तर -पूर्व स्थित वो इलाका है जहाँ शून्य से भी नीचे तापमान पहुँच जाता है.ठंड में ये इलाका देश के दूसरे हिस्से से कट जाता है.रेल मंत्री सुरेश प्रभु 27 जून को इसका  उद्घाटन करेंगे. बता दें कि ये नया ट्रैक ना सिर्फ लेह को रेलवे से जोड़ेगा, बल्कि देवभूमि हिमाचल प्रदेश के मंडी, मनाली, कुल्लू, कियलॉंग, टन्डी, कोकसर, डच, उपसी और कारु को भी जोड़ेगा.

इसके अंतिम स्थिति सर्वे के लिए करीब 157 .77 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है.इसका सबसे ज्यादा फायदा लेह में रहने वाली सेना को और पर्यटकों को होगा. इस नए ट्रैक से चीन की सीमा तक सेना को सामान पहुंचाना आसान हो जाएगा.

यही नहीं इस रेलवे लाइन के शुरू होने से यहां के सामाजिक और आर्थिक हालात भी बेहतर हो सकेंगे . साथ ही ये रेल नेटवर्क चीन की तिब्बत रेल लाइन को भी पीछे छोड़ देगा.इस अंतिम सर्वे के काम को मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी देखें

अलगाववादी नेता यासिन मलिक नज़रबंद, ईद पर लगे आतंकियों के पोस्टर्स

डीएसपी मर्डर केस में बड़ी कार्यवाई, नाॉर्थ श्रीनगर के SP को हटाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -