FIH ने विश्व कप 2023 के लिए घोषित किया ड्रा
FIH ने विश्व कप 2023 के लिए घोषित किया ड्रा
Share:

इंडिया को ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला में होने वाले अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के लिए पूल-डी में इंग्लैंड, वेल्स और स्पेन के साथ रखा जा चुका है। FIH ने गुरुवार को यह जानकारी दी। FIH ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए यहां जारी ड्रॉ में टीमों को चार पूलों में बांटा है। हॉकी की शीर्ष संस्था ने कहा है कि एक जून 2022 की रैंकिंग के आधार पर इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और नीदरलैंड को अपने-अपने पूल के शीर्ष पर रखा गया है। मेजबान भारत पूल-डी की अगुवाई करने वाला है।

इंडिया (विश्व नंबर-5) इस पूल में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम है। यहां उसका सामना इंग्लैंड (विश्व नंबर-6), स्पेन (विश्व नंबर-14) और वर्ल्ड कप में पहली बार भाग ले रही वेल्स (विश्व नंबर-16) से होने वाला है। पूल-ए में अर्जेंटीना, फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका के साथ विश्व की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया है जिसने विश्व कप 2018 में कांस्य पदक भी जीत लिया है।

वर्ल्ड की नंबर दो टीम और गत चैंपियन बेल्जियम को 2006 विश्व चैंपियन जर्मनी, कोरिया और जापान के साथ पूल-बी में स्थान दिया जाने वाला है। पूल सी की अगुवाई विश्व कप 2018 की फाइनलिस्ट नीदरलैंड करने वाली है। वह इस पूल में न्यूजीलैंड और मलेशिया के साथ-साथ चिली का भी सामना करने वाली है, जो वेल्स की तरह ही पहली बार एफआईएच हॉकी पुरुष विश्व कप में हिस्सा लेने वाले है।

FIH के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थिएरी वेल की निगरानी में हुए ड्रॉ समारोह में ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और FIH के कार्यकारी अध्यक्ष सेफ अहमद के साथ-साथ ओडिशा खेल और युवा सेवाएं मंत्री तुषारकांति बेहरा मौजूद रहे।

 

पटनायक ने ड्रॉ जारी होने के उपरांत बोला है कि हमें इस तरह के उत्कृष्ट आयोजन के लिए विश्व के सर्वश्रेष्ठ हॉकी टीमों और खिलाडिय़ों का स्वागत करते हुए हमेशा बहुत गर्व होने लगा है। इस बार हम दुनिया को भुवनेश्वर के हमारे शानदार कलिंगा स्टेडियम के साथ-साथ राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में भी आमंत्रित करने वाले है। यह नया स्टेडियम हॉकी के प्रति हमारी मजबूत प्रतिबद्धता का एक और प्रमाण है। FIH पुरुष हॉकी विश्व कप का आयोजन ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 जनवरी 2023 से किया जाने वाला है।

पूल ए : ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, फ्रांस, दक्षिण अफ्रीका
पूल बी : बेल्जियम, जर्मनी, कोरिया, जापान
पूल सी : नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया, चिली
पूल डी : भारत, इंग्लैंड, स्पेन, वेल्स की टीम शामिल है।

MMA फाइटर Tai Emery ने जीत के बाद उठाया ऐसा कदम

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय त्रिपुरा में इन पदों पर निकाली बंपर भर्तियां

एकदम नए लुक में पेश की जाएगी फोर्ड मस्टैंग, जानिए क्या होगी इसकी नई खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -