प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार बना रही खास योजना
प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार बना रही खास योजना
Share:

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार धूल प्रदूषण से निपटने के लिए एक दीर्घकालिक दीर्घकालिक कार्य योजना बनाएगी, जिसके लिए सात सदस्यीय विशेषज्ञ समिति बनाई गई है। उन्होंने कहा, उन्होंने अधिकारियों को दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया है। पर्यावरण मंत्री ने पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद यह बात कही। विभाग ने 4 मार्च को विशेषज्ञों के एक गोलमेज सम्मेलन का आयोजन किया, जो मार्च-सितंबर की दुबली अवधि के दौरान अपने प्रदूषण-विरोधी अभियान की योजना बनाने के लिए करेगा। ''

IIT दिल्ली, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के सदस्यों सहित सात-सदस्यीय समिति, नियंत्रण धूल प्रदूषण पर सरकार को अपनी कार्य योजना रिपोर्ट सौंपेगी जिसके आधार पर एक दीर्घकालिक योजना होगी इसके द्वारा तैयार, '' राय ने संवाददाताओं से कहा। शहर में बिगड़ती वायु गुणवत्ता को देखते हुए सड़कों पर पानी के छिड़काव में तेजी लाने के लिए पीडब्ल्यूडी और नगर निगमों को भी निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न एजेंसियों के खिलाफ शिकायतें प्राप्त करने के लिए गठित ग्रीन वार रूम को भी मजबूत बनाया जा रहा है ताकि गलत करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। 

मार्च-सितंबर की अवधि में प्रदूषण विरोधी अभियान कैसे चलाया जाए, इस बारे में उनके सुझाव के लिए आईआईटी, टीईआरआई और ग्रीनपीस जैसे विभिन्न संगठनों और संस्थानों को गोलमेज सम्मेलन में आमंत्रित किया जाएगा। पर्यावरण मंत्री ने कहा, "मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ गोलमेज सम्मेलन में प्राप्त सुझावों पर चर्चा के बाद एक कार्य योजना तैयार की जाएगी।" उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने बैठक में बताया कि 20 करोड़ रुपये की लागत से कनॉट प्लेस में बनाया जा रहा एक स्मॉग टॉवर जून महीने तक पूरा हो जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार ने कारवां पर्यटन नीति को किया पारित

भारत में लॉन्च हुई बेनेली लियोनसिनो 500 बीएस 6

नितिन गडकरी भारत में एक नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर करेंगे लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -