नितिन गडकरी भारत में एक नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर करेंगे लॉन्च

नितिन गडकरी भारत में एक नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर करेंगे लॉन्च

पर्यावरण की रक्षा के लिए एक बोली में, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह जल्द ही भारत में एक सभी नए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करेंगे। शुक्रवार को पहले 'गो इलेक्ट्रिक' अभियान के शुभारंभ पर मंत्री ने कहा-  "मैं अगले 15 दिनों में एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करूंगा।" गडकरी ने सरकारी मंत्रालयों और विभागों में सभी अधिकारियों के लिए ईवी का उपयोग करना अनिवार्य बनाने के लिए एक मामला भी बनाया।

पिछले साल दिसंबर में सोनालिका ट्रैक्टर्स ने टाइगर नाम से देश में अपना इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया था। टाइगर को यूरोप में डिजाइन किया गया है, जबकि समग्र विकास को घर में रखा गया है। टाइगर एक अत्याधुनिक IP67 कंप्लेंट 25.5 kW प्राकृतिक शीतलन कॉम्पैक्ट बैटरी के साथ आता है। कंपनी के अनुसार ट्रैक्टर पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में केवल एक-चौथाई लागत की मांग करता है।

इसे नियमित होम चार्जिंग पॉइंट का उपयोग करके केवल 10 घंटों में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। इसकी टॉप स्पीड 24.93 किमी प्रति घंटा है और यह 8 घंटे का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। जहां तक कीमत का सवाल है, यह एक फास्ट-चार्जिंग सिस्टम के साथ भी उपलब्ध है जो केवल 4 घंटे में वाहन को रस देता है। ट्रैक्टर की कीमत ₹ 5.99 लाख (एक्स-शोरूम) है।

भारत में लॉन्च हुई बेनेली लियोनसिनो 500 बीएस 6

मेट्रो मैन श्रीधरन ने कहा- बनना चाहता हूं केरल का CM

इस कीमत पर बाजार में लॉन्च हुई बजाज पल्सर 180bs6