महाराष्ट्र सरकार ने कारवां पर्यटन नीति को किया पारित
महाराष्ट्र सरकार ने कारवां पर्यटन नीति को किया पारित
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, राज्य सरकार के मंत्रिमंडल ने एक नई नीति पारित की है। इसने 'कारवां पर्यटन' नीति का उद्देश्य सुरक्षित यात्रा प्रदान करना और टूर ऑपरेटरों को प्रोत्साहित करना है। बहुरूपिया पर्यटकों को राज्य की प्राकृतिक सुंदरता और अन्य आकर्षणों का आनंद लेने की अनुमति देगा, और यह भी कहा जाता है कि पर्यटन क्षेत्र में स्थानीय रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

कानून एक कारवां को एक विशेष रूप से निर्मित वाहन के रूप में पहचान करता है जिसका उपयोग यात्रा, अवकाश और आवास के उद्देश्य से किया जाता है, जबकि एक कारवां पार्क एक ऐसा स्थान है जहां ऐसे वाहन रात भर रुक सकते हैं और पर्यटकों के लिए सुविधाएं और सुविधाएं प्रदान करते हैं। सरकार स्टांप और बिजली शुल्क की छूट और टूर ऑपरेटरों के लिए जीएसटी रिफंड जैसे लाभ प्रदान करेगी।

कारवां और कारवां पार्क को पर्यटन निदेशालय के साथ पंजीकृत होना होगा, जो विपणन, प्रबंधन और स्वच्छता पहलुओं में अपने प्रमोटरों को प्रशिक्षित करेगा। सरकार ने कहा कि होटल और रिसॉर्ट के अलावा अन्य जगहों पर पारिवारिक पिकनिक की व्यवस्था की जा सकती है और किसी भी विकास क्षेत्र का बेहतर उपयोग नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, पर्यटकों के आकर्षण वाले दूरदराज के क्षेत्र अधिक आसानी से सुलभ हो जाएंगे। कारवां पार्क ऐसे स्थानों पर स्थापित किए जा सकते हैं जो पानी, सड़क और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाओं से अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

भारत में लॉन्च हुई बेनेली लियोनसिनो 500 बीएस 6

नितिन गडकरी भारत में एक नया इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर करेंगे लॉन्च

किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होती है हल्दी और तुलसी की चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -