बड़ी ही धूमधाम से शुरू हुआ FIFA वर्ल्ड कप
बड़ी ही धूमधाम से शुरू हुआ FIFA वर्ल्ड कप
Share:

FIFA वर्ल्ड कप 2022 अल बेयट स्टेडियम में भव्य उद्घाटन समारोह के साथ हुआ। समारोह में मशहूर सिंगर जे बल्विन, रोबी विलियम्स, जेसन डेरूलो, क्लीन बैंडिट, सीन पॉल, नोरा फतेही, ब्लैक आइड पीज,BTS के जुंगकूक, निकी मिनाज, मलूमा और मायरियम फेरेस भारतीय समय अनुसार रात 8 बजे परफार्म करने वाले है। BTS स्टार जंग कूक भी 60 हजार दर्शकों के आगे अपनी उपस्थिति देने वाले है। टूर्नामेंट के रचनात्मक निदेशक मार्को बालिच पहले ही बता चुके हैं कि समारोह में विश्व के सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर और लाइट्स तकनीशियनों के साथ 900 लोगों की एक टीम परफार्म करने वाली है।

FIFA अध्यक्ष इन्फेंटिनो बोले-  FIFA अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो, ने कतर  वर्ल्ड कप के उद्घाटन समारोह दौरान बोला है कि आज मैं कतरी महसूस कर रहा हूँ। आज मैं अरब महसूस करता हूं। आज मैं अफ्रीकी महसूस कर रहा हूँ। आज मैं समलैंगिक महसूस करता हूं। आज मैं विकलांग महसूस करता हूं। आज मैं एक प्रवासी श्रमिक महसूस करता हूं। मुझे पता है कि भेदभाव किए जाने पर कैसा लगता है। मैं भी पीड़ित रहा क्योंकि मेरे बाल लाल थे।

1.5 मिलियन प्रशंसक आने की उम्मीद: कतर प्रबंधन विश्व कप मैचों के दौरान 1.5 मिलियन प्रशंसकों की मेजबानी की उम्मीद भी कर रहा हूँ। कतर  वर्ल्ड कप करवाने वाला सबसे छोटा देश है। यहां की आबादी महज 3 मिलियन है और इन्होंने 1.5 मिलियन प्रशंसकों का स्वागत करना है। टूर्नामेंट का फाइनल लुसैल स्टेडियम में होने वाला था।

बीयर पर लगा प्रतिबंध!: उद्घाटन समारोह से पहले कतर प्रबंधन ने स्टेडियमों में बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध भी लगा सकते है। इसको लेकर प्रशंसक किस तरह की प्रतिक्रिया देंगे, इस पर भी निगाहें रहने वाली है।

 

 

कतर में पहली बार हो रहा आयोजन: FIFA वर्ल्ड कप की शुरूआत 1930 में उरुग्वे में हुई। अब 92 वर्ष के उपरांत यह टूर्नामैंट एक नए आयोजन स्थल पर एक नए चैम्पियन की ताजपोशी के लिए तैयार हो चुके है। फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन कतर में पहली बार होने जा रहा है। इससे पहले वर्ल्ड कप 2018 का आयोजन रूस में हुआ था जहां फ्रांस फाइनल में क्रोएशिया को हराकर विजेता के रूप में उभरा था। वर्ष 2022 के टूर्नामेंट में 32 टीमों को 8 समूहों में बाँट दिया गया है।

ग्रुप-ए : कतर, इक्वाडोर, सेनेगल, नीदरलैंड।
ग्रुप-बी : इंगलैंड, ईरान, अमरीका, वेल्स।
ग्रुप-सी : अर्जेंटीना, सऊदी अरब, मैक्सिको, पोलैंड।
ग्रुप-डी : फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ट्यूनीशिया।
ग्रुप-ई : जर्मनी, स्पेन, कोस्ट रिका, जापान
ग्रुप-एफ : क्रोएशिया, बैल्जियम, कनाडा, मोरोक्को।
ग्रुप-जी : ब्राजील, सर्बिया, स्विट्जरलैंड, कैमरुन।
ग्रुप-एच : पुर्तगाल, घाना, उरुग्वे, कोरिया।

8 स्टेडियमों में होंगे 64 मैच:  वर्ल्ड कप के 64 मैच राजधानी दोहा में स्थित 8 स्टेडियमों में खेले जाने वाले है, जिनमें से 7 का निर्माण बीते 3 वर्षों में तकरीबन 6.5 अरब डॉलर की लागत से किया गया है। इनमें से 6 स्टेडियमों की क्षमता 40,000 दर्शकों की है, जबकि दोहा के सबसे बड़े स्टेडियम ‘लुसैल’ में 80,000 दर्शक बैठकर फुटबॉल का आनंद भी ले पाएंगे।

विजेता को मिलेंगे 359 करोड़ रुपए: FIFA वर्ल्ड कप विजेता टीम को 359 करोड़ रुपए मिलने वाले है। यह अब तक की स्पोर्ट्स लीग में सबसे बढ़ी राशियों में से एक कही जा रही है। इंडियन क्रिकेट लीग इसके आसपास भी नहीं है। यहां विजेता को महज 20 करोड़ रुपए ही दिए जा रहे है। 

ईनामी राशि
विजेता : 359 करोड़ रुपए
उपविजेता : 245 करोड़ रुपए
तीसरा स्थान : 220 करोड़ रुपए
चौथा स्थान : 204 करोड़ रुपए
5वें से 8वां स्थान : 139 करोड़ रुपए
9वें से 16वां स्थान : 106 करोड़ रुपए
17वें से 32 वां स्थान : 73 करोड़ रुपए

न्यूज़ीलैंड को मात देने के बाद अपने बल्लेबाज़ों के बारे में क्या बोले कप्तान पांड्या ?

Ind Vs NZ: सूर्या के तूफ़ान के बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने मचाई तबाही, 65 रनों से हारा न्यूज़ीलैंड

Ind Vs NZ: सूर्या के 'तूफ़ान' में उड़ा न्यूज़ीलैंड, अंतिम 19 गेंदों में ठोक डाले 61 रन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -