एआईएफएफ से FIFA ने हटाया प्रतिबंध
एआईएफएफ से FIFA ने हटाया प्रतिबंध
Share:

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ पर लगा प्रतिबंध भी हटाया जा चुका है। FIFA ने AIFF में तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप की वजह से प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन AIFF में प्रबंधन में हो रहे बदलावों की वजह से उन्होंने यह बैन हटा दिया गया है। अब अक्टूबर में होने वाले अंडर-17 वुमन वर्ल्ड कप की मेजबानी के भारत के अधिकार भी बरकरार रहने वाली है।

इससे पहले AIFF पर प्रतिबंध लगाने के उपरांत FIFA ने बयान जारी कर बोला था कि तीसरे पक्ष के अत्यधिक हस्तक्षेप की वजह अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित करने का निर्णय का कर लिया है। फीफा ने यह भी बोला है कि यह निलंबन तभी हटाया जाएगा जब वे एक साथ काम करना शुरू करने वाले है।  भारतीय फुटबॉल में यह सारा विवाद AIFF के अध्यक्ष रहे प्रफुल्ल पटेल की वजह से  शुरू हुआ। प्रफुल्ल पर बिना चुनाव कराए वक़्त पूरा होने के उपरांत भी प्रेसिडेंट की कुर्सी पर बैठने का इल्जाम लगा दिया है। प्रफुल्ल का कार्यकाल साल 2009 से शुरू हुआ और 2020 में समाप्त हो गया है। इसके बावजूद वह कुर्सी पर बैठे रहे।

गौरतलब है कि इस पूरे केस की शिकायत सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुकी है। कोर्ट ने मई 2022 में पूरे बोर्ड को हटा दिया और एक नया संविधान बनाने के लिए एक समिति का गठन कर दिया गया। जिसके पूर्व, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट से प्रशासकों की समिति (सीओए) के कार्यकाल को खत्म करने का आग्रह किया और निर्देश दिया कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के दिन-प्रतिदिन के प्रबंधन की देखभाल कार्यवाहक महासचिव के नेतृत्व में एआईएफएफ प्रशासन द्वारा की जाने वाली है। 

पति की मौत की फोटोज देखने के लिए मजबूर हुई वेनेसा

इंटर मिलान ने स्पेजिया को दी इतने अंकों से मात

भारत के स्टार फुटबॉलर समर ‘बद्रू’ बनर्जी ने दुनिया को कहा अलविदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -