सर्दियों में खिलाये अपने बच्चे को गुड़

सर्दियों में खिलाये अपने बच्चे को गुड़

सर्दियों में गुड का सेवन ना सिर्फ स्वाद देता है बल्कि सेहत की दृष्टि से भी फायदेमंद होता है. गुड़ ना केवल बड़े-बुजुर्गो और गर्भस्थ महिलाओं के लिए बेहतर होता है बल्कि छोटे-छोटे बच्चों को भी फायदा देता है. ये बच्चों के पाचन तंत्र को भी प्रभावित नहीं करती है. बच्चों को थोड़ा थोड़ा ही गुड का सेवन करना चाहिए. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, एनीमिया से बचाव करता है. 

बच्चों के लिए गुड के फायदे –

1-गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसलिए जुकाम और कफ में यह फायदेमंद है. इसमें एंटी-एलर्जिक तत्व होते हैं. इसमें मौजूद फास्फोरस कफ को संतुलित करने में भी सहायक माना जाता है.सर्दी के दिनों में गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पिलानें से ठंड लगने की आशंका कम हो जाती है. 

2-गुड़ मिनरल, कैल्शियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत होता है. ये पोषक तत्व बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाये रखने के लिए जरूरी होते है. साथ ही इससे कोशिकाओं का अच्छा निर्माण होता है. बच्चों के आहार में गुड को शामिल करने से उनकी हड्डिया मजबूत बनी रहती है. आप एक ग्लास दूध में गुड़ डालकर खिला सकते है. 

3-अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो रात में खाना खाने के बाद एक टुकड़ा गुड़ खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. गुड़ पाचनक्रिया ठीक रखता है. इससे खून साफ होता है और मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. रोजाना एक ग्लास पानी या दूध के साथ थोड़ा सा गुड़ पेट को ठंडक देता है. गुड़ खाने के बाद  शरीर में पाचनक्रिया के लिए जरुरी क्षार पैदा होता है.

ये है गुड़ के गुण