फेड ने बढाई ब्याज दरें, होंगे अहम बदलाव
फेड ने बढाई ब्याज दरें, होंगे अहम बदलाव
Share:

कई दिनों से चल रही ब्याज दरों की बातों पर आख़िरकार अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने लगाम लगा दिया है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि 7 सालों की रिकॉर्ड गिरावट के बाद अब फेड के द्वारा ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है. लेकिन इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि अर्थव्यस्था में इस तरह से मजबूती आने के साथ ही मुद्रास्फीति में भी बढ़ोतरी होने का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि भविष्य में ब्याज दरों में बढ़ोतरी बहुत ही धीमी गति से हो सकती है.

मामले में अधिक जानकारी देते हुए आपको बता दे कि फेड के द्वारा ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. जहाँ यह पहले दर 0 से 0.25 फीसदी रही थी वहीँ अब यह 0.50 फीसदी हो गई है. आपको बता दे कि करीब 7 सालों तक यह रेट 0 शून्य के करीब रही थी और इसकी शुरुआत वित्तीय संकट यानी 2008 के दौरान हुई थी.

दर में हुए इस इजाफे से यह बात सुनने में आ रही है कि उपभोक्ताओं के साथ ही व्यापारिक संस्थाओं को अपने ऋण पर हलकी ज्यादा दरें चुकाना पड़ सकती है. फ़ेडरल की इस रिपोर्ट के बारे में बताते हुए साथ में ही यह बात भी स्पष्ट कर दे कि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर रघुराम राजन पहले ही यह भी कह चुके है कि फ़ेडरल की वृद्धि को लेकर भारत पूरी तरह से तैयार है. गौरतलब है कि लम्बे समय से कई देशों को फ़ेडरल की रिपोर्ट का इंतजार भी रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -