1 फरवरी से बदलने वाले हैं ये जरुरी नियम, रसोई गैस की कीमत में होगा बदलाव
1 फरवरी से बदलने वाले हैं ये जरुरी नियम, रसोई गैस की कीमत में होगा बदलाव
Share:

बैंकिंग से जुड़े नियमों या दरों में किसी तरह के बदलाव का असर करोड़ों लोगों पर पड़ता है। इसी के साथ ही रेलवे और पोस्ट ऑफिस से जुड़े नियमों में परिवर्तन व एलपीजी कीमतों में बदलाव जैसी चीजें भी सबसे खास और जानने योग्य होती हैं। इसी के चलते इन चीजों में किसी भी तरह का परिवर्तन महीने के पहले दिन से लागू किया जाता है। आप सभी जानते ही होंगे हर नए महीने के साथ कुछ नियमों में होने वाले परिवर्तन लागू होते हैं। अब आने वाले एक फरवरी से भी कुछ नियमों और दरों में बदलाव होने वाला है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

SBI के IMPS नियमों में बदलाव- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पब्लिक सेक्टर का सबसे बड़ा लेंडर है। जी हाँ और ऐसे में बैंक के किसी भी ट्रांजैक्शन के रेट में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव का असर आम लोगों पर पड़ता है हालाँकि एक फरवरी से बैंक के IMPS Rates में बदलाव होने जा रहा है। आपको बता दें कि स्टेट बैंक अब दो लाख रुपये तक के IMPS पर किसी तरह का चार्ज नहीं वसूलेगा। ठीक ऐसे ही आरबीआई द्वारा IMPS की लिमिट बढ़ाकर पांच लाख रुपये तक किए जाने के बाद बैंक ने भी IMPS की लिमिट को बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ स्टेट बैंक ने कहा है कि अगर कोई ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग/ मोबाइल बैंकिंग (YONO SBI सहित) जैसे डिजिटल चैनल से पांच लाख रुपये तक का IMPS करता है तो उससे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

ब्रांच के जरिए IMPS पड़ेगा महंगा- स्टेट बैंक के अनुसार अगर कोई व्यक्ति बैंकिंग चैनल के जरिए IMPS करता है तो उसके लिए पहले से जारी शुल्क बरकरार रहेगा। जी हाँ और इसके मुताबिक बैंक के ब्रांच से 1,000 रुपये तक के IMPS पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसी के साथ, 1,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक के IMPS पर 2 रुपये + जीएसटी, 10 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक के IMPS पर 4 रुपये + जीएसटी और एक लाख रुपये से दो लाख रुपये तक के IMPS पर पहले की तरह 12 रुपये + जीएसटी देना होगा। आपको बता दें कि दो लाख रुपये से पांच लाख रुपये का नया स्लैब जोड़ा गया है। इस स्लैब के तहत 20 रुपये + जीएसटी देना होगा। 

LPG Cylinder Price: भारत में करोड़ों लोग रसोई गैस इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में रसोई गैस की कीमत में होने वाले बदलाव पर सबकी नजर रहती है। आपको बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट जारी करती है। जी दरअसल दिल्ली में इस समय नॉन-सब्सिडाइज्ड रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899।50 रुपये है। वहीं, कोलकाता में यह रेट 926 रुपये, मुंबई में 899।50 रुपये और चेन्नई में 915।50 रुपये है। इसके अलावा कॉमर्शियल सिलेंडर का दाम दिल्ली में 1998।50 रुपये, कोलकाता में 2,076 रुपये, मुंबई में 1,948।50 रुपये और चेन्नई में 2,131 रुपये है। 

केंद्रीय बजट (Union Budget 2022): आपको यह भी बता दें कि एक फरवरी, 2022 को  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। 

इस दिन रिलीज होगा बच्चन पांडे का ट्रेलर

फरवरी के महीने में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए यहाँ पूरी लिस्ट

बड़ी खबर: 1 फरवरी से बदल जाएंगे इन 3 बैंकों के जरुरी नियम, जानिए यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -