बड़ी खबर: 1 फरवरी से बदल जाएंगे इन 3 बैंकों के जरुरी नियम, जानिए यहाँ

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। जी दरअसल इन सभी के लिए बैंक से जुड़े जरूरी नियम बदले जाने वाले हैं। हाल ही में मिली जानकारी के तहत बैंक खाताधारकों के लिए 1 फरवरी 2022 से बैंक से जुड़े कई अहम नियम बदल जाएंगे। आप सभी को बता दें कि बैंक ने इसकी जानकारी खाताधारकों को समय-समय पर दी है। ऐसे में बैंक ने खाताधारकों को जरूरी काम समय पर निपटा लेने की अपील भी की है। आप सभी को बता दें कि सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के ग्राहकों के लिए फरवरी 2022 से नियम बदल जाएंगे। आइए जानते हैं सभी के बारे में।

बदल जाएगा चेक क्लियरेंस का नियम- बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम में बदल जाएंगे। जी दरअसल बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए अब ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम का नियम मानना होगा। ऐसे में खाताधारकों को चेक जारी करने के बाद चेक से जुड़ी जानकारी बैंक को भेजनी होगी। वहीं बैंक की तरफ से चेक का कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। जी हाँ और अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है।

एसबीआई खाताधारकों के लिए 1 फरवरी से बदल जाएगा नियम- 1 फरवरी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारकों के लिए कई जरूरी नियम बदल जाएंगे। आने वाले 1 फरवरी से एसबीआई ग्राहकों को पैसे ट्रांसफर करना मुश्किल हो जाएगा। जी दरअसल एसबीआई के ग्राहकों को 1 फरवरी से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन पर अधिक चार्ज लगेगा। ऐसे में अगर आप बैंक जाकर IMPS के जरिए फंड ट्रांसफर करते हैं तो आपको 2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए के लिए आपको 20 रुपए प्लस जीएसटी लगेगा। खबरों के अनुसार नया नियम 1 फरवरी 2022 से लागू होगा।

PNB डेबिट फेल होने पर 250 रुपए- पंजाब नेशनल बैंक अगले महीने से डेबिट अकाउंट से जुड़े नियम में बदलाव किया गया है। आने वाले महीने यानि फरवरी से एक अहम नियम में बदलाव होने जा रहा है। जी दरअसल PNB के मुताबिक 1 फरवरी से किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट में पैसा न होने पर अगर ट्रांजैक्शन फेल होता है तो आपको 250 रुपए देना होगा। वर्तमान में इसके लिए 100 रुपए का चार्ज लगता था। हालाँकि अब इसे बढ़ाकर 200 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल कराने पर 150 रुपए देने होंगे।

इन बैंक्स से आप भी बहुत कम ब्याज दर कर उठा सकते है कार लोन

अगर आपका भी अकॉउंट SBI में है तो ये खबर जरूर पढ़े

इन बैंकों ने बढ़ाए FD रेट तो कई बैंकों की महंगी हो गई सर्विस, जानिए नए अपडेट्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -