वीडियो: यहाँ देखें अफगानिस्तान में हुए फैशन शो की तस्वीरें
वीडियो: यहाँ देखें अफगानिस्तान में हुए फैशन शो की तस्वीरें
Share:

काबुल: अफगानिस्तान को महिलाओं के रहने के लिए सबसे बदतर जगहों में से एक माना जाता है. हालांकि अब इस देश में महिलातों के प्रति बर्ताव में बड़ा बदलाव देखने को मिला रहा है. जहाँ एक समय में वहां की महिलाओं को गाड़ी चलाना और सिनेमा देखने जैसी मामूली जरूरतों की भी इजाजत नहीं वहीँ अब इस देश में फैशन शो होने लगे है. महिलाओं के प्रति वहां के पुरुषों की सोच धीरे-धीरे अच्छी दिशा माँ बढ़ती नजर आ रही है. राजधानी काबुल से 450 किलोमीटर दूर मजार-ए-शरीफ पर अफगान कल्चरल फैशन शो का आयोजन किया गया. इस इवेंट की सबसे ख़ास बात रही कि युवतियां यहां पारंपरिक वेशभूषा में रैंप पर आईं, लेकिन उनके साथ पुरुषों ने भी इस इवेंट में अपनी जोरदार पेशकश दी.

यहां सबसे हैरान करने वाली बात यह रही कि मजार-ए-शरीफ एक रिमोट एरिया है जहां किसी भी फैशन शो में महिलाओं का आना संभव नहीं था. ऐसे में सफलतापूर्वक इस इवेंट का होना सामाजिक बदलाव की तरफ इशारा करता है. गौरतलब है कि अफगानिस्तान पिछले कई सालों से आतंकवाद का सामना कर रहा है. वहीं यहां महिलाओं को भी ऊपर उठने का मौका नहीं दिया गया. बता दें कि इस फैशन शो का आयोजन क्रल्चर ग्रुप हकीकी द्वारा कराया गया था. इस ग्रुप के प्रमुख अजमल हकीकी ने बताया कि इससे पहले भी काबुल में फैशन शो का आयोजन किया गया था.

उन्होंने कहा कि, 'अफगानिस्तान की तस्वीर युद्ध, दंगे, तालिबान, सुसाइड अटैक और धमाकों से जोड़ कर देखी जाती है. हम शो से साबित करना चाहते हैं कि हमारा 5000 साल पुराना इतिहास है' हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अफगानिस्तान में 87 फीसदी महिलाएं अनपढ़ हैं. वहीं यहां 70 से 80 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं, जिनकी शादी 19 साल से कम उम्र में हुए है.

 

पाक में महिला सिंगर को स्टेज पर गोली मारी, वीडियों वायरल

श्रीलंका के 6 मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

पहले से कम हुए सजा-ऐ-मौत के मामले- रिपोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -