बजट सत्र के बीच आया फारूक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, कहा- 'बजट में सबको कुछ न कुछ..''

बजट सत्र के बीच आया फारूक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, कहा- 'बजट में सबको कुछ न कुछ..''
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं...

बीजेपी सांसदों ने बजट को बताया एक ऐतिहासिक कदम- BJP के सांसद गौतम गंभीर ने बजट पर मीडिया से बात करते हुए बोला है, आम आदमी के लिए ये बजट बहुत अच्छा  कहा जा रहा है। ये एक ऐतिहासिक कदम है। मध्यम वर्ग को इस बजट से बहुत राहत  मिलने वाले है। वहीं बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने बोला है, "कर्नाटक के अपर भद्र रीजन के लिए 5000 करोड़ से अधिक के इरिगेशन प्रोजेक्ट के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद। ये प्रोजेक्ट राज्य के लिए एक गेम चेंजर साबित होने वाला है।"

बजट में सबको कुछ न कुछ दिया गया- फारूक अब्दुल्ला- बजट के उपरांत जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने संसद भवन से निकलते हुए मीडिया से बात करते हुए कहा कि बजट में मध्यम वर्ग को सहायता भी प्रदान की जा रही है। सबको कुछ न कुछ दिया गया है। डेढ़ घंटे तक हमने बजट सुना अब हम इसपर बात करेंगे जब अवसर आएगा।

पर्सनल इनकम टैक्स में हुए कई बड़े बदलाव-

- न्यू टैक्स रीजीम डिफॉल्ट टैक्स रीजीम बन जाएगी। हालांकि, लोगों के पास पुरानी टैक्स व्यवस्था चुनने का भी ऑप्शन होगा।

- तीन लाख रुपए सालाना इनकम पर अब कोई टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

- पर्सनल इनकम टैक्स स्लैब को 6 से घटाकर 5 कर दिया जाएगा।

- नई टैक्स व्यवस्था में अब 7 लाख सालाना इनकम से ऊपर पर टैक्स भरना होगा।

4.33 लाख करोड़ के डिफेंस बजट का ऐलान- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार 1 फरवरी को 4.33 लाख करोड़ के रक्षा बजट की घोषणा भी कर दी है। यह पिछले वर्ष के रक्षा बजट से तकरीबन 5.67 प्रतिशत ज्यादा है। इस बार रक्षा बजट में सरकार ने नए हथियारों की खरीद, सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण, रक्षा क्षेत्र से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और 'आत्मनिर्भर भारत' पर खासा जोर भी दे दिया है।

रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब मार्च 2023 तक चलेंगी ये स्पेशल ट्रेने

महिला सम्मान बचत पत्र जारी करेगी सरकार, जानिए और क्या हुआ बदलाव

'यूज एंड थ्रो की राजनीति करते हैं नीतीश', चिराग पासवान का आया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -