महिला सम्मान बचत पत्र जारी करेगी सरकार, जानिए और क्या हुआ बदलाव
महिला सम्मान बचत पत्र जारी करेगी सरकार, जानिए और क्या हुआ बदलाव
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं...

महिला सम्मान बचत पत्र जारी करेगी सरकार- आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत वित्त मंत्री ने बजट में महिला सम्मान बचत पत्र जारी करने की घोषणा कर दी है। इसकी मियाद दो वर्ष के लिए होगी और इनके तहत किसी महिला या बालिका के नाम से दो वर्ष के लिए, दो लाख रुपये जमा करवाए जा सकते है। इसपर सरकार द्वारा ????.????????% ब्याज भी प्रदान किया जा रहा है।

शेयर बाजार में शानदार रैली, 1,000 अंक से ज्यादा चढ़ा सेंसेक्स- यूनियन बजट का शेयर मार्केट ने जोरदार स्वागत भी किया है। बजट भाषण के तुरंत बाद सेंसेक्स 1,000 अंक से अधिक मजबूत होकर 60,550 के स्तर से ऊपर निकल चुका है । वहीं, निफ्टी 250 अंक बढ़कर 17,900 से ऊपर पहुंच गया। सबसे अधिक तेजी कंज्यूमर गुड्स, बैंक और मेटल इंडेक्स में देखने के लिए मिल रहे है। जिसके साथ साथ रियल्टी, कंज्यूमर ड्यूरेबल, ऑटो और टेक इंडेक्स में बड़ी तेजी बनी हुई है। हालांकि, पावर, तेल एवं गैस और एनर्जी इंडेक्स पर प्रेशर भी देखने के लिए मिल रहा है।

दो विशाल ट्रकों से गोरखनाथ मंदिर पहुंची शालिग्राम शिला, लगा भक्तों का ताँता

आर्टिफिशियल डायमंड के प्रोडक्शन को बढ़ावा देगी सरकार: वित्त मंत्री

42 वर्षीय भांजे के प्यार में पागल हुई 60 साल की मामी, हैरान कर देने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -