22 अगस्त को AAP सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले थे किसान, पंजाब पुलिस ने आज ही कर लिया अरेस्ट !
22 अगस्त को AAP सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले थे किसान, पंजाब पुलिस ने आज ही कर लिया अरेस्ट !
Share:

चंडीगढ़: आज यानी सोमवार (21 अगस्त) की सुबह से पंजाब पुलिस ने राज्य भर में 16 किसान यूनियनों के कई नेताओं को गिरफ्तार किया है। कथित तौर पर, इन किसान यूनियनों का नेतृत्व किसान मजदूर संघर्ष समिति (KMSC) कर रही है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस ने ये एहतियाती गिरफ्तारियां 22 अगस्त को राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में इन किसान यूनियनों द्वारा घोषित विरोध प्रदर्शन से पहले की हैं।

गिरफ्तार किसान नेताओं में सरवन सिंह पंढेर का नाम भी शामिल है, जो KMSC के प्रदेश अध्यक्ष हैं। उनके अलावा BKU (क्रांतिकारी गुट) के प्रेस सचिव बलदीप सिंह, KMSC के राज्य प्रेस सचिव कंवरदिलीप सिंह, BKU (बेहरामके गुट) के नेता चमकौर सिंह और बोरह सिंह को भी गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस की छापेमारी अभी भी जारी है और इन बाद की छापेमारी में और भी किसान नेताओं को गिरफ्तार किया जा सकता है। पुलिस की यह कार्रवाई इन किसान यूनियनों द्वारा चंडीगढ़ में घोषित निर्धारित विरोध प्रदर्शन से एक दिन पहले की गई है। 22 अगस्त को, इन किसानों ने बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत उपायों का भुगतान न करने के खिलाफ एक बड़े विरोध का आह्वान किया है।

हालाँकि संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के कई सदस्यों ने इन किसान यूनियनों के नेताओं की निवारक गिरफ्तारी की निंदा की है, लेकिन ये यूनियन संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) गठबंधन का हिस्सा नहीं हैं। गिरफ्तारी से पहले चंडीगढ़ और पंजाब पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार रात तक इन किसान यूनियनों के पदाधिकारियों से बातचीत की। किसानों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सरवन सिंह पंढेर (राज्य अध्यक्ष KMSC) ने किया, जबकि आधिकारिक टीम का नेतृत्व चंडीगढ़ के डीजीपी प्रवीर रंजन और पंजाब पुलिस के एडीजीपी अर्पित शुक्ला ने किया। इसके अतिरिक्त, बैठक में हरियाणा पुलिस के दो अधिकारी भी उपस्थित थे। लेकिन बातचीत से कुछ भी ठोस हासिल नहीं हो सका।

बाद में रविवार रात को, किसान यूनियनों के नेताओं ने पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि वह पंजाब और हरियाणा दोनों के अधिकारियों से उनकी शिकायतें सुनने के लिए कहेंगे। रविवार रात को विफल वार्ता के मद्देनजर, पंजाब पुलिस कथित तौर पर गिरफ्तारी में लग गई और सोमवार सुबह कई किसान नेताओं को गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि, हाल के दिनों में, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और उत्तराखंड सहित उत्तर भारतीय राज्य भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। किसान नेताओं के एक अनुमान के मुताबिक, इन क्षेत्रों में किसानों को खेतों में पानी भर जाने से 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

भारतीय किसान मजदूर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कोथ ने कहा कि किसानों को सरकार की ओर से कोई ठोस जवाब नहीं मिला है। उन्होंने दावा किया कि इस सरकार द्वारा किसानों को परेशान किया जा रहा है। इसके चलते विभिन्न किसान यूनियनों ने घेराव की अपील की है और 22 अगस्त को चंडीगढ़ में धरना देंगे। इस विरोध प्रदर्शन में विभिन्न राज्यों के लगभग 20,000 किसानों के भाग लेने की उम्मीद है।

'मिसाइल से लेकर संगीत तक, महिलाओं ने महान उचाईयों को छुआ..', राष्ट्रपति मुर्मू ने की 'नारी शक्ति' की तारीफ

कावेरी के पानी को लेकर लड़ रहे कर्नाटक और तमिलनाडु, अब सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ये कदम

'300 यूनिट फ्री बिजली, 3000 रुपए बेरोज़गारी भत्ता..', मध्यप्रदेश में भी AAP ने खोल दिया पिटारा, केजरीवाल ने किए बड़े ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -