भूमि अधिग्रहण बिल के कारण किसान कर रहे है आत्महत्या : सचिन
भूमि अधिग्रहण बिल के कारण किसान कर रहे है आत्महत्या : सचिन
Share:

कोलकाता : नरेंद्र मोदी सरकार पर जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए प्रयास न करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बुधवार को कहा कि भूमि अधिग्रहण विधेयक के कारण किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं। पायलट ने कहा, "इस सरकार ने पूरे देश में फसल नष्ट होने के कारण परेशान हो रहे किसानों की सहायता के लिए कुछ भी नहीं किया है। किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी वृद्धि नहीं की गई है। सब्सिडी में कमी कर दी गई और इससे भी बड़ी बात तो यह है कि भूमि अधिग्रहण विधेयक किसान के सिर पर तलवार की तरह लटक रहा है।"

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सचिन पायलट ने कोलकत्ता में कहा, "किसान आर्थिक असुरक्षा के कारण नहीं बल्कि दीर्घकालिक कृषि संबंधी तनाव के कारण आत्महत्या कर रहा है। ऊपर से किसान को इस बात का डर है कि बिना उनकी अनुमति के उनसे जमीन ली जा सकती है।" सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में 66,250 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन को कम करने पर मोदी सरकार पर हमला करते हुए पायलट ने कहा कि प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान जनता से किए गए वादों को पूरा करने के लिए प्रयास भी नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "यह समय है कि हम उनके दल द्वारा किए जा रहे प्रचार की बजाय मोदी सरकार के एक साल के कामकाज की सच्चाई देखें।" उन्होंने कहा, "सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं में इस सरकार ने 66,250 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन की कमी की है। इन योजनाओं में आईसीडीएस, मध्यान्ह भोजन, स्वास्थ्य, शिक्षा, आदि शामिल हैं। पूरे समाजिक सुरक्षा क्षेत्र के बजटीय आवंटन में सरकार ने कमी की है।"

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा, "जब बात विफलता की होती है तो मोदी सरकार पूर्ववर्ती सरकार को जिम्मेवार ठहराती है। लेकिन जब बात सफलता की होती है तो यह सरकार उसका श्रेय ले लेती है। चाहे चंद्रयान हो, मंगल मिशन हो अथवा कश्मीर में रेलवे लाइन हो मोदी सरकार ने इन परियोजनाओं में लेस मात्र भी काम नहीं किया लेकिन श्रेय पूरा ले लिया।"

उन्होंने कहा, "इस सरकार के पिछले एक साल के कार्यकाल के दौरान ईंधन की कीमतों में आठ बार वृद्धि हुई है। रसोई गैस, रेलवे किराया, सेवा कर वैट आदि सभी में वृद्धि ही हुई है। यह सरकार अपने वादे पूरे नहीं कर पा रही है।" पायलट ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रधानमंत्री का एजेंडा जनता का कल्याण नहीं बल्कि राजनीति चमकाना है।"

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर अपनी मूल विचारधारा से समझौता करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "भाजपा का समझौता करने का इतिहास रहा है। चुनाव के दौरान पार्टी कहती थी कि वह धारा 370 के साथ कोई समझौता नहीं करेगी, लेकिन जम्मू एवं कश्मीर में उप मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए पार्टी ने अपने मूल सिद्धांतों के साथ समझौता किया।"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -