पहचान छुपाकर पाई भारतीय सेना में भर्ती!
पहचान छुपाकर पाई भारतीय सेना में भर्ती!
Share:

लखनऊ। अपनी पहचान छुपाकर और फर्जी दस्तावेज के आधार पर कुछ विदेशी नागरिकों के सेना में भर्ती होने की जानकारी सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। कथित तौर पर एटीएस ने इस बात का पता लगाया है। कहा गया है कि ऐसे मामले में एक नेपाली नागरिक को पकड़ा गया है। आरोपी की पहचान दिलीप गिरि उर्फ विष्णु लाल भट्टाराय उर्फ जीवन क्षत्रिय है निवासी जिला रूपनदेई के थाना देवड़ा नेपाल के तौर पर हुई है। जो जानकारी मीडिया में सामने आई है उसके आधार पर यह कहा जा रहा है कि ये लोग फर्जी तरह से सेना में शामिल हुए थे।

आरोप लगाए गए हैं कि कथित दलाल को 5 लाख रूपए देखकर एक नेपाली नागरिक गोरखा राइफल्स में भर्ती हुआ था। हालांकि न्यूज़ ट्रेक इस मामले में अपनी ओर से कोई दावे नहीं कर रहा है और अभी तक इस मामले में कोई पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन जो जानकारी प्रसारण माध्यमों में सामने आई है उसके अनुसार एटीएस को जानकारी मिली थी कि वाराणसी में सेना की भर्ती में कुछ विदेशियों ने गलत नाम और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर प्रवेश पाया।

इस दौरान एक युवक ने 39 गोरखा प्रशिक्षण केंद्र वाराणसी से प्रशिक्षण लिया और फिर गोरखा राईफल्स में भर्ती हो गया। इस युवक के साथ दो अन्य युवक थे। बाद में जब जांच की गई तो इन तीनों के चरित्र प्रमाण पत्र नकली पाए गए। विवेचना में तीनों आरोपियों के खिलाफ जुटाए गए साक्ष्यों में आरोपों की पुष्टि हुई।

इसके बाद 16 अक्टूबर को तीनों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ। एटीएस ने वाराणसी में फर्जी नाम से रहने वाली दिलीप गिरि उर्फ विष्णु लाल भट्टराय से पूछताछ की। इस व्यक्ति का असली नाम विष्णु लाल भट्टराय था। आरोपी को वाराणसी के कैंट क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। अब उसे मंगलवार को न्यायालय में पेश किया जाना है।

भारत में कारगर नहीं होंगी आतंकियों द्वारा की जाने वाली चाकूबाजी

सूडान में तैनात भारतीय सैनिकों को मिला UN मैडल

दीपावली पर सैनिकों के बीच पहुंचे केंद्रीय मंत्री रिजिजू

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -