हिंदू विवाह अधिनियम के तहत पति के खिलाफ नपुंसकता का नकली आरोप क्रूरता है: दिल्ली HC
हिंदू विवाह अधिनियम के तहत पति के खिलाफ नपुंसकता का नकली आरोप क्रूरता है: दिल्ली HC
Share:

पति या पत्नी के प्रति नपुंसकता के झूठे आरोप को क्रूरता के रूप में सम्‍मिलित करते हुए, दिल्‍ली हाईकोर्ट ने एक व्यक्ति को दिए गए तलाक को बरकरार रखते हुए रोक दिया है, जिसकी विवाहित पत्नी ने दावा किया था कि वह संभोग करने में असमर्थ थी। उच्च न्यायालय ने पति के वकील को प्रस्तुत करने पर सहमति व्यक्त की कि पत्नी द्वारा दायर लिखित बयान में लगाए गए आरोप "गंभीर और गंभीर" थे, और पुरुष की आत्म-छवि को प्रभावित करने और उनकी मानसिक भलाई पर प्रतिकूल प्रभाव डालने की संभावना है।

हिंदू विवाह अधिनियम के तहत तलाक की मंजूरी के लिए पति की याचिका को मंजूरी देने वाले ट्रायल कोर्ट के आदेश के खिलाफ महिला की अपील को खारिज करते हुए उच्च न्यायालय का फैसला आया। उच्च न्यायालय ने कहा कि महिला के आरोप को एक विशेषज्ञ गवाह की गवाही के आधार पर निचली अदालत ने खारिज कर दिया था, जिसने शारीरिक रूप से जांच के बाद पाया था कि वह नपुंसकता की समस्या के साथ सामान्य था। इसने कहा कि मानसिक क्रूरता मुख्य रूप से प्रासंगिक है, मानव व्यवहार से संबंधित है या वैवाहिक कर्तव्यों और दायित्वों के संबंध में आचरण करता है और यह देखना आवश्यक है कि क्या पार्टी का आचरण ऐसी प्रकृति का है, जो एक उचित व्यक्ति न तो सहन करेगा, न ही दूसरी पार्टी के साथ रहने की उचित उम्मीद है।

उच्च न्यायालय ने उल्लेख किया कि महिला ने मुकदमेबाजी के आरोपों पर लगाम लगाने के आरोपों पर लगाम लगाई थी और इन झूठे आरोपों को साबित नहीं किया जा सका है, जिससे व्यक्ति को गहरी चोट और पीड़ा हो सकती है। 

गोवा में 8 माह बाद फिर खुले स्कूल, दसवीं-बारहवीं की कक्षाएं शुरू

पांच लाख रिश्वत लेते हुए राजस्थान रिटायर्ड RAS अधिकारी गिरफ्तार

आगरा में महिला डॉक्टर की निर्मम हत्या पर बिफरे अखिलेश, योगी सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -