प्रभु श्रीराम के पैर में स्थित इन 5 चिन्हों के बारे में नहीं जानते होंगे आप
प्रभु श्रीराम के पैर में स्थित इन 5 चिन्हों के बारे में नहीं जानते होंगे आप
Share:

श्रीरामचरितमानस में गोस्वामी तुलसीदासजी ने श्रीराम के पैर में 5 चिह्न का वर्णन किया है. इनमे ध्वज, वज्र, अंकुश, कमल और ऊर्ध्व रेखा. अब आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इनके पैर में होने से क्या होता है. आइए जानते हैं.

1. ऊर्ध्व रेखा- आप सभी को बता दें कि यह एक रेखा होती है और इसका रंग गुलाबी होता है. जी दरअसल इसके अवतार सनक, सनन्दन, सनतकुमार और सनातन हैं और जो व्यक्ति इस चिह्न का ध्यान करते हैं, उन्हें महायोग की सिद्धि होती है. इसी के साथ ऐसे लोग भवसागर से पार हो जाते हैं.

2. वज्र- कहते हैं इस निशान का रंग बिजली के रंग जैसा होता है. वहीं इसका अवतार इंद्र का वज्र है. जी दरअसल जो लोग इसका ध्यान करते हैं, उनके पाप धीरे धीरे कम होते जाते हैं और उन्हें बल मिलने लगता है.

3. कमल- कहा जाता है कमल के निशान का रंग लाल गुलाबी है. वैसे आप जानते ही होंगे इसका अवतार विष्णु-कमल है. कहते हैं इसका ध्यान करने वालों के यश में वृद्धि होती है तथा उनका मन प्रसन्न बना रहता है.

4. अंकुश- अंकुश का रंग श्याम है. कहा जाता है जो व्यक्ति इसका ध्यान करता है, उसे दिव्य ज्ञान की प्राप्ति होती है. इसके अलावा संसारजनित मल का नाश होता है और मन पर नियंत्रण बनने लगता है.

5. ध्वजा- कहा जाता है ध्वजा वाले निशान का रंग लाल होता है. जी दरअसल इसे विचित्र वर्ण कहते हैं और इसके ध्यान से विजय तथा कीर्ति मिलती है.

धन से लेकर वास्तु दोष तक का निवारण है मोरपंख, जानिए कैसे?

पूजा करते समय आ जाए आपकी आँखों में आंसू तो समझ लीजिये यह इशारा

घर में जरूर होना चाहिए रातरानी का पौधा, होते हैं यह फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -