Fact Check: 'मस्जिद में मिले बम और हथियार, फ्रांस की सरकार ने उसी बम से उड़ा डाली मस्जिद'
Fact Check: 'मस्जिद में मिले बम और हथियार, फ्रांस की सरकार ने उसी बम से उड़ा डाली मस्जिद'
Share:

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर फ्रांस को लेकर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है। इस वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि फ्रांस की एक मस्जिद में बम और हथियार बरामद हुए थे, जिसके बाद वहाँ की सरकार ने उसी बम से मस्जिद को जमींदोज़ कर दिया। कुछ लोग इसे सादे पोस्ट की तरह धड़ाधड़ शेयर किए जा रहे हैं। वहीं कुछ पोस्ट्स में इसके साथ एक फोटो भी जुड़ी हुई है।

अब वायरल दावे की वास्तविकता क्या है, यह जानने के लिए हमने कुछ विदेशी मीडिया की वेबसाइट्स को चेक किया और कुछ आधिकारिक ट्विटर हैंडल भी खँगाले। किन्तु, कहीं ऐसी कोई जानकारी सामने नहीं आई। जो कुछ रिपोर्ट्स सामने आईं, वो 5-6 साल पुरानी थीं। यानी ये साफ़ था कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा, सच नहीं है। इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी से यह पता चला है कि 13 नवंबर 2015 को पेरिस पर हुए आतंकी हमले के बाद फ्रांस सरकार ने इस्लामी कट्टरवाद के ख़िलाफ़ बड़ा कदम उठाते हुए 100 से अधिक मस्जिदों को बंद कर दिया था और इसी कड़ी में एक मस्जिद से उन्होंने 24 सैन्य हथियार और 334 हथियार बरामद किए थे।

वायरल पोस्ट के दावे के हिसाब से जब कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली, तो हमने वायरल पोस्ट में शेयर की जा रही तस्वीर के जरिए इसे खोजा। हालाँकि, यह तस्वीर और उसमें नज़र आ रहा इलाका ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ये तस्वीर फ्रांस की नहीं हो सकती। लेकिन तस्वीर को खोजने पर पता चलता है कि ये तस्वीर बिहार के बांका की है। वहाँ 8 जून 2021 को एक मदरसे में ब्लास्ट हुआ था, जिस पर पुलिस ने कार्रवाई भी की थी।

मेघालय में राष्ट्रगान को दिया गया स्वदेशी स्पर्श

मैदान में घुसे डॉग को मिला ICC अवॉर्ड

इस तरह बचे फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार होने से...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -