एक महीने में Facebook ने तीन करोड़ से ज्यादा सामग्रियों पर लिया एक्शन, सरकार को दी जानकारी
एक महीने में Facebook ने तीन करोड़ से ज्यादा सामग्रियों पर लिया एक्शन, सरकार को दी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: फेसबुक ने भारत में 15 मई से 15 जून के मध्य 10 उल्लंघन श्रेणियों में तीन करोड़ से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की गई। इंटरनेट मीडिया कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी (IT) नियमों का पालन करते हुए जारी की गई अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है। वहीं इंस्टाग्राम ने इस दौरान नौ श्रेणियों में उसके प्लेटफार्म पर डाली गई 20 लाख सामग्रियों के खिलाफ एक्शन लिया है।

नए IT नियमों के तहत बड़े डिजिटल प्लेटफार्म को प्रति माह अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें वे उन्हें मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी देंगे। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन सभी वर्षो में कंपनी ने इस मकसद से लगातार प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है कि उसके यूज़र्स आनलाइन सुरक्षित रहें तथा उसके प्लेटफार्म पर खुलकर अपने विचार पेश कर सकें। Facebook ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को जारी की जाएगी जिसमें उपयोगकर्ताओं से मिली शिकायतों और उन्हें लेकर लिए गए एक्शन की जानकारी होगी।

Facebook ने रिपोर्ट में कहा कि इन तीन करोड़ सामग्रियों में स्पैम (2.5 करोड़), हिंसक एवं रक्तपात (25 लाख), वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधि (18 लाख), नफरतपूर्ण भाषण (3,11,000) समेत अन्य मुद्दों से संबंधित सामग्री शामिल हैं। इनके खिलाफ लिए गए एक्शन में सामग्री को मंच से हटाना या परेशान करने वाली तस्वीरों या वीडियो को चेतावनी के साथ कवर करना शामिल है।

कर्मचारी संघ की संपत्ति निजीकरण के खिलाफ है ऑल इंडिया बैंक

फर्जी टीकाकरण मामला: SII को कोलकाता पुलिस का नोटिस, मिमी चक्रवर्ती का बयान दर्ज

15 अगस्त तक जमा होंगे सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के नामांकन, आप भी कर सकते हैं आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -