मुर्दों का भी रहेगा फेसबुक अकाउंट -डेटा नहीं होगा डिलीट
मुर्दों का भी रहेगा फेसबुक अकाउंट -डेटा नहीं होगा डिलीट
Share:

आज के इस युग में लोग कंप्यूटर और उससे जुड़े अन्य Application में अपना इंट्रेस्ट और उनसे अपने अनेकों कार्यों को पूर्ण कर रहें, टेक्नोलॉजी के चलते बहुत से Web Browsers का उपयोग कर साथ ही साथ उनके माध्यम से किसी भी एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर उसका सही उपयोग कर रहे तो यह एक अच्छी बात है .

Social Networking की यह एक ऐसी Website जिसके है अत्यधिक Users -

आपने देखा और उसे भी किया होगा की आज  हमारे आसपास फेसबुक से रूची रखने वालों  की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही  है.इस साईट को उसे करने वालों को देखते हुए आकड़ा निकला गया है की 2098 तक फेसबुक के जिंदा यूजर्स की तुलना में मृत यूजर्स की संख्या कहीं ज्यादा हो जाएगी. फेसबुक ने मृत यूजर्स को डिलीट करने से इनकार कर दिया है. यानी यह सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे बड़ा वर्चुअल कब्रिस्तान बन जाएगा.

वर्तमान में दुनियाभर में फेसबुक के 1.5 बिलियन यूजर्स हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स के सांख्यिकी विभाग में पीएचडी के छात्र हाकेम सिद्दीकी ने अपने अध्ययन में यह भी पाया है कि जल्द ही फेसबुक की लोकप्रियता घट जाएगी. उन्होंने इसी मान्यता के आधार पर ये आंकड़े निकाले हैं, अमेरिका में वयस्कों की 70 फीसदी आबादी फेसबुक पर है। ब्रिटेन में यह आंकड़ा पचास फीसदी पार हो गया है.

जब कोई फेसबुक यूजर दुनिया से लेता है विदा -

फेसबुक की पॉलिसी के मुताबिक, यदि कोई यूजर मरता है तो उसका अकाउंट डिलीट नहीं होता, बल्कि उस पेज का 'मेमोरीलाइज्ड' वर्जन बन जाता है.
इस मामले में फेसबुक का विरोध भी हो रहा है. लोगों का कहना है कि मरने के बाद उनके परिजन ऑनलान कैसे याद किए जाएं, इसका अधिकार उनके पास ही रहना चाहिए, न कि फेसबुक के पास.

पूरी कवायद में उन लोगों की भावनाएं आहत होती हैं, जिनके दिवंगत परिजन के जन्मदिन पर मोबाइल पर मैसेज आते हैं और बधाई देने के लिए कहा जाता है, मौजूदा व्यवस्था के मुताबिक, मृत यूजर का अकाउंट तभी डिलीट हो सकता है जब उसका पासवर्ड किसी को याद हो और वह लॉगिन कर उसे क्लोज कर सके.

हालांकि बहुत कम लोग अपना फेसबुक पासवर्ड शेयर करते हैं, इसलिए इस तरह अकाउंट बंद होने की संभावना बहुत कम है, डिजिटल बियॉन्ड नामक ऑनलाइन लिगेसी प्लानिंग कंपनी का दावा है कि इस साल दुनियाभर के 9,70,000 फेसबुक यूजर्स दुनिया को अलविदा कह जाएंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -