फेसबुक ने बदला अपना नाम,  मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान
फेसबुक ने बदला अपना नाम, मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान
Share:

फेसबुक का नाम बदलने के लिए काफी समय से खबरें आ रहीं थीं और अब आखिरकार फेसबुक ने अपना नाम बदल लिया है। जी दरअसल अब से दुनिया फेसबुक को 'मेटा' के नाम से पुकारेगी। बीते गुरुवार को फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक मीटिंग के दौरान इस बात का ऐलान किया है। काफी लंबे समय से फेसबुक के नाम को बदलने की चर्चा चल रही थी और अब अंत में फेसबुक का नया नाम 'मेटा' दिया जा चुका है। आपको बता दें कि मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से अपने सोशल मीडिया कंपनी की दोबारा ब्रान्डिंग करना चाहते हैं। वह इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी पहचान जहाँ फेसबुक को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए। इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए फेसबुक का नाम बदल मेटा किया गया है। आपको बता दें कि कंपनी का फोकस अब एक मेटावर्स बनाने पर है जिसके जरिए एक ऐसी वर्चुअल दुनिया का आगाज हो जाएगा जहां पर ट्रांसफर और कम्यूनिकेशन के लिए अलग-अलग टूल का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

मिली जानकारी के मुताबिक फेसबुक के फॉर्मर सिविक इंटीग्रिटी चीफ समिध चक्रवर्ती ने इस नए नाम का सुझाव दिया गया था। मार्क जुकरबर्ग के बारे में बात करें तो वह पहले से ही वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी में भारी निवेश कर रहे थे, ऐसे में उनके लिए अपनी कंपनी का नाम बदलकर मेटा करना कोई बड़ी बात नहीं थी। कंपनी का नाम बदलने से कई लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी खुल गए हैं। जी दरअसल फेसबुक अपने आपको दोबारा रीब्रान्ड तो कर ही रहा है, इसके अलावा अब 10 हजार के करीब नए लोगों को नौकरी पर रखने की भी तैयारी कर रहा है। यह सभी लोग मेटावर्स वाली दुनिया को बनाने में मदद करने वाले हैं।

क्यों बदलना पड़ा नाम- यह कदम उस समय उठाया गया है, जब फेसबुक पर कई गंभीर आरोप लग रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी अपने यूजर के डेटा तक को सुरक्षित नहीं रख पा रही है। हाल ही में मार्क ने एक संबोधन में कहा है, 'आने वाले समय में ऐसे सेफ्टी कंट्रोल की जरूरत पड़ेगी जिससे मेटावर्स की दुनिया में किसी भी इंसान को दूसरे की स्पेस में जाने की इजाजत ना रहे।'

Facebook पर नफरती कंटेंट फैलाने का आरोप, अब केंद्र सरकार ने मांगी एल्गोरिदम की डिटेल

एक गलती के कारण फेसबुक पर लगा 520 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

अपना नाम बदलने जा रही Facebook कंपनी, जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -