फेस योग से ला सकते है चेहरे मे निखार, अपनाएं ये टिप्स

आज सबने शारीरिक अंगों के योग के बारे में तो जरूर सुना होगा। इस प्रकार फेस का योग भी होता है। चेहरे की स्पेशल मांसपेशियों की मजबूती के लिए फेस का योग किया जाता है। फेस के भराव तथा झुर्रियों को ठीक करने के लिए एक फ्री उपचार चेहरे के योग को मान सकते हैं। फेस की चमक बनाए रखने के लिए चेहरे का योग किया जाता है। इससे नाक, गाल, ठोड़ी आदि की स्किन में कसावट आती है। चेहरे के योग से बढ़ती आयु के बारे में भी पता नहीं चलता है।

वही इस मुद्रा में अपनी जीभ को जितना लम्बा हो सके, बाहर निकालें तथा पच्चीस से तीस सेकंड तक रखें। इससे आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों से छुटकारा प्राप्त होता है। इसके अतिरिक्त आंखों के नीचे पड़ने वाली झुर्रियों से भी निजात प्राप्त होती है। इसमें बैठने के पश्चात् अपने होंठ तथा गालों को भीतर की ओर चूसते रहें। इससे फेस का आकार मछली की प्रकार बनेगा। कुछ सेकंड करने के पश्चात् इसे छोड़ दें। कम से कम तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे फेस की मांसपेशियों में सुधार होता है।

यह बेहद सरल प्रक्रिया है। जिस प्रकार आप मुंह में पानी भरने के पश्चात् कुल्ला करते हैं, उसी प्रकार इस योग को कर सकते हैं। मुंह में हवा भरने के पश्चात् कुल्ला करने की भांति मुंह को हिलाएं। जितने वक़्त तक आप ऐसा करने में समर्थ हों, करते रहें। दो तीन बार यह प्रक्रिया करें। इससे गालों की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा प्राप्त होगा। वही इस मुद्रा में गर्दन को ऊपर करते हुए आसमान की ओर देखना होता है। तत्पश्चात, होंठों को ऐसे बनाएं जैसे आसमान को चूम रहे हों। इस मुद्रा को कुछ वक़्त तक करें। कुछ सेकंड के अन्तराल पर इसे दो से तीन बार दोहराएं। इससे गर्दन की मांसपेशियों में सुधार दिखेगा तथा दोहरी ठोड़ी दिखाई नहीं देगी। इसी के साथ ये योग चेहरे के लिए बेहद ही लाभदायक है।

प्रतिदिन करे सेब का सेवन, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी राहत

शहद है बहुत ही फायदेमंद, ऐसे करें इसका सेवन

इन खाद्य पदार्थों को खाने में जरूर करें शामिल, हड्डियों के लिए फायदेमंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -