शहद है बहुत ही फायदेमंद, ऐसे करें इसका सेवन
शहद है बहुत ही फायदेमंद, ऐसे करें इसका सेवन
Share:

शहद का कई सामानों में मिठास घोलने के लिए तो उपयोग किया ही जाता है, इसके कई और भी लाभ हैं। इसे अलग-अलग ढंग से उपयोग करके आप कई प्रकार की हेल्थ संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। दरअसल, शहद में एंटीऑक्सीडेंट तथा जीवाणुरोधक गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक होते हैं। शहद एक नेचुरल स्वीटनर है, चीनी के स्थान पर इसका इस्तेमाल लाभदायक होता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल तथा एंटी-फंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो घाव आदि को भरने में भी सहायता करते हैं। 

वही सर्दी के कारण गले में खराश अथवा खांसी होने पर एक चम्मच शहद में अदरक का जरा सा रस मिलाकर लेना चाहिए। रात के वक़्त खांसी की दिक्कत अधिक बढ़ जाती है, इसलिए सोने से पूर्व अदरक तथा शहद लें। इससे रात को अधिक खांसी नहीं आएगी तथा आप आराम से सो पाएंगे। वही जिन व्यक्तियों को रात में नींद नहीं आती है, उनके लिए शहद लाभदायक होता है। रात को सोने से पूर्व दूध में चीनी के स्थान पर शहद मिलाकर सेवन करें। इसके बजाय आप दूध में जरा सा दालचीनी का पाउडर तथा शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी तथा प्रातः तरोताजा फील करेंगे।

साथ ही चेहरे के लिए शहद का इस्तेमाल पहले से किया जाता रहा है। यह आपकी चेहरे को प्राकृतिक तौर पर नमी प्रदान करता है। आप शहद का फेस मास्क बनाकर उपयोग कर सकती हैं। सप्ताह में दो बार त्वचा पर शहद लगाने से चेहरा चमकने लगता है। साथ ही सर्दियों में होंठ फटने की शिकायत रहती है। इसके लिए आप शुद्ध शहद को लेकर उसे अपने होंठों पर लगाएं। कुछ वक़्त रखने के पश्चात् इसे साफ कर दें। इससे आपके होंठ सॉफ्ट होते हैं। आप चाहें तो इसका स्क्रब बनाकर भी लगा सकती हैं, तथा ये उपाय बेहद ही कारगर साबित होंगे।

इन खाद्य पदार्थों को खाने में जरूर करें शामिल, हड्डियों के लिए फायदेमंद

रूस ने खुश करने वाला दावा, वैक्सीन को लेकर कही ये बात

आंखों की जलन को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -