कुछ इस तरह से पा सकते हैं चेहरे पर नेचुरल ग्लो, ऐसे रखें ध्यान
कुछ इस तरह से पा सकते हैं चेहरे पर नेचुरल ग्लो, ऐसे रखें ध्यान
Share:

चेहरे का ख्याल हर कोई रखता है. मेकअप करते हैं तो भी और नहीं करते हैं तो भी आपको इसका ध्यान रखना होता है ताकि चेहरे पर कोई दाग धब्बे ना आये. महिला हो चाहे पुरुष हर कोई अपने चेहरे की ख़ूबसूरती को हमेशा बरकरार रखना चाहता है, क्योंकि खूबसूरत चेहरा हर किसी को आपकी और आकर्षित करने के साथ आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है. इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि चेहरे का ख्याल कैसे रखें. चेहरे की प्राकृतिक ख़ूबसूरती को बरकरार तभी रखा जा सकता है जब आप बिना केमिकल का इस्तेमाल किये चेहरे को भरपूर पोषण पहुंचाते हैं.
 
खान पान
जिस तरह आपकी बॉडी को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों से युक्त आहार की जरुरत होती है, उसी तरह चेहरे की स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए भी पोषक तत्वों की जरुरत होती है. इसीलिए चेहरे की बेहतर देखभाल के लिए आपको पोषक तत्वों से युक्त आहार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. और चेहरे की बेहतर देखभाल के लिए फल, हरी सब्जियां, सलाद, दही, तुलसी, पुदीना जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, और ज्यादा तेलीय, मसालेदार, जंक फ़ूड आदि के सेवन से बचना चाहिए.

पानी
पानी का भरपूर सेवन करने से न केवल चेहरे बल्कि पूरी बॉडी की स्किन को हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है. बल्कि बॉडी में मौजूद विषैले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. जिससे स्किन की चमक बढ़ती है और चेहरे की सुंदरता को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद मिलती है.

व्यायाम और योगासन
चेहरे की बेहतर तरीके से देखभाल करने के लिए आपको व्यायाम व् योगासन को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए. क्योंकि इससे आपको एक्टिव रहने के साथ बॉडी में रक्त और ऑक्सीजन को बेहतर तरीके से प्रवाह होने में मदद मिलती है. जिससे आपकी स्किन को हेल्दी रहने के साथ खूबसूरत रहने में भी मदद मिलती है.

केमिकल का इस्तेमाल कम करें
हर महिला की स्किन एक जैसी हो ऐसा कोई जरुरी नहीं होता है, ऐसे में स्किन पर केमिकल युक्त उत्पादों का अधिक इस्तेमाल करने के कारण स्किन की चमक बढ़ने की बजाय कम होने लगती है. साथ ही अधिक केमिकल का इस्तेमाल करने के कारण प्राकृतिक सुंदरता कम होने के साथ दाग धब्बों जैसी परेशानी बढ़ भी सकती है. इसीलिए इन उत्पादों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और यदि करते भी हैं तो अपनी स्किन टोन के अनुसार करना चाहिए.

ये गलतियां आपकी आँखों को बना देती है बूढ़ा, रखें ध्यान

मानसून में भी लगाएं Sunscreen, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -