ये गलतियां आपकी आँखों को बना देती है बूढ़ा, रखें ध्यान
ये गलतियां आपकी आँखों को बना देती है बूढ़ा, रखें ध्यान
Share:

आँखों की देखभाल सबसे ज्यादा जरुरी है. कहते हैं आँखें सब कुछ बयान करती है. वे आपके चेहरे की खासियत बन सकती हैं और आपकी सुंदरता को बढ़ा सकती हैं. लेकिन अगर आपको आँखों को सुंदर रखना है तो आपको कुछ तरीके अपनाने पड़ते. वहीं अगर गलत तरीके अपनाते हैं तो आपकी आँखें बहुत बूढी नज़र आ सकती हैं.  वहां की त्वचा आपके चेहरे की त्वचा के मुकाबले बहुत पतली होती है. यहां सीबम वाले ग्लैंड्स, कोलाजन और इलास्टिन कम होते हैं और यहां घर्षण होने की उम्मीद भी ज़्यादा होती है. जानते हैं किन कारणों से आँखों पर बुरा असर पड़ता है. 

* ग़लत दिशा में मसाज
 आंखों के आसपास की त्वचा पर बहुत ज़ोर देकर मसाज करने से वहां महीन लकीरें और झुर्रियां हो सकती हैं. ग़लत दिशा में नाज़ुक त्वचा की मालिश कर या खींचकर त्वचा का तनाव ना बढ़ाएं. जब भी आंखों का मेकअप साफ करें या आंखों की मालिश करें, अपनी आंखों के अंदर वाले कोने से शुरु करते हुए बाहर की तरफ मसाज करें.

* आंखों के नीचे की त्वचा की स्क्रबिंग
कभी-कभार आपकी त्वचा को एक्सफॉलिएट करना ठीक है. लेकिन अपनी आंख के नीचे की त्वचा को छोड़ दें. चेहरा साफ़ करते समय आंखों के नीचे की त्वचा की स्क्रबिंग के कारण वहां छोटे-छोटे घाव हो सकते हैं. कटी-फटी रक्त वाहिकाओं के कारण वहां की त्वचा काली और गहरी दिख सकती हैं और डार्क सर्कल्स दिख सकते हैं.  

* अपनी भौहों पर ध्यान न देना
आपकी आईब्रोज़ के बढ़े हुए बालों या यूं कहें कि मोटी आईब्रोज़ का फैशन इन दिनों खूब है. यह अच्छे स्वास्थ्य, जवानी और जीवन शक्ति का संकेत है. भौहों के बालों का पतला होना और छोटे-छोटे पैच में उनका बढ़ना बुढ़ापे का संकेत है. एक अच्छी आईब्रो पेंसिल के साथ इस समस्या को छुपाएं, खाली पैच को भरें और हर रात अच्छी क्वालिटी वाले ऑलिव ऑयल के साथ आपकी आईब्रोज़ की मालिश करें.

* आप आईब्रोज़ को उखाड़ती हैं
कभी-कभी, आपकी आइब्रो का आकार आपके आंखों की उम्र ज़्यादा दिखा सकता है. नीचे की ओर झुकी हुई, घनी आइब्रो आंखों को ढंक देती है और इसलिए आपकी उम्र ज़्यादा लगती है. अपनी ब्यूटीशियन को आपकी आइब्रो को एक ऐसा आकार देने के लिए कहें जो घुमाव की बजाय एक छोटी सी कमान जैसी या नुकीले आकार वाली हो.
 
* आप ग़लत क्रीम लगा रहे हैं
एक बड़ी ब्यूटी मिस्टेक जो हम में से बहुत लोग करते हैं वह यह है कि हम अपनी आंखों के नीचे की त्वचा के लिए आम क्रीम का इस्तेमाल करती हैं. आंखों के लिए बनी विशेष क्रीम ही लगाएं और क्रीम को रगड़ने की बजाय हल्के से लगाएं और थोड़ी देर लगाए रखने की कोशिश करें.

कमज़ोर हैं नाख़ून तो लहसुन कर सकता है मदद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

माथे की बिंदी भी है आपके लिए नुकसानदायक, स्टडी में जानकारी आई सामने

झाइयों को दूर कर चेहरे को बनाएं खूबसूरत, नहीं दिखेंगे धब्बे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -