एफआईएच ने हॉकी में किये बड़े बदलाव
एफआईएच ने हॉकी में किये बड़े बदलाव
Share:

एफआईएच प्रतियोगिता समिति ने आगामी हॉकी विश्वकप में विभिन्न बदलावों की सिफारिश दी थी जिसे वैश्विक संस्था के कार्यकारी बोर्ड ने अपनी मंजूरी दे दी है। इन बदलावों के तहत अब 2018 हॉकी विश्वकप टूर्नामेंट में 16 टीमें खेलेंगी जिसमें चार पूल में चार-चार टीमों को विभाजित किया जाएगा। सभी पूलों से विजेता टीमों को क्वार्टरफाइनल में प्रवेश मिलेगा जबकि हर पूल की आखिरी स्थान की टीम बाहर हो जाएगी। स्तरों पर होने वाले अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैचों में चार क्वार्टर खेले जाएंगे जिसकी अवधि 15-15 मिनट होगी। यह निर्णय एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगा।

अभी तक कई टूर्नामेंट पुराने प्रारूप में खेले जा रहे थे और हाल में लखनऊ में हुआ जूनियर विश्वकप भी 35-35 मिनट के दो हाफ के पुराने प्रारूप में खेला गया था। लेकिन अब नए साल से चार क्वार्टर का नियम अनिवार्य हो जाएगा। प्रत्येक पूल से दूसरे और तीसरे स्थान की टीमों के बीच मैचों से बाकी की चार क्वार्टरफाइनल टीमों का निर्णय होगा। क्वार्टरफाइनल में हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी और उसके बाद सेमीफाइनल और पदकों के लिए मैच कराए जाएंगे।

एलिमिनेशन के समय टीम के प्रदर्शन के आधार पर उनकी रैंकिंग तय होगी। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ के कार्यकारी बोर्ड ने आगामी हॉकी विश्वकप टूर्नामेंटों के लिए कई उल्लेखनीय बदलावों को मंजूरी दी है. नवंबर में दुबई में हुई एफआईएच कार्यकारी बोर्ड की बैठक में वैश्विक स्तर पर हॉकी के खेल में विभिन्न बदलावों को मंजूरी दी गई है।

तीसरी बार भी भारतीय अंडर-19 टीम ने जीता एशिया कप

मिचेल जॉनसन ने बिग बैश में किया शानदार डेब्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -