इन खास एक्सरसाइज की मदद से बढ़ाये आँखों की रौशनी
इन खास एक्सरसाइज की मदद से बढ़ाये आँखों की रौशनी
Share:

आंखे हमारे शरीर का सबसे नाजुक और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, आँखों का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है लेकिन कई लोग आँखों की ठीक तरह से देखभाल नहीं करते है, जिसके चलते आंखे ख़राब होने लगती है या फिर आँखों पर चश्मा लग जाता है.

अगर आपकी आंखों के साथ भी ऐसा ही है तो आज हम आपको आंखों के लिए कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी, ये एक्सरसाइज न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं बल्कि इससे जुड़ी हर तकलीफ को दूर करने का काम करते हैं.

पहला एक्सरसाइज-

आप एक पेंसिल हाथ में लेकर उसे वर्टिकली अपने नाक की सीध और आंखों के बीचोबीच रखें, अब धीरे-धीरे पेंसिल को आंखों के पास लाएं और फिर दूर ले जाएं. ऐसा आप रोजाना कम से कम इसका 10 बार अभ्यास करें.

दूसरा एक्सरसाइज-

पद्मासन या सिद्धासन में बैठ जाएं और अपनी आंखों की पुतलियों को पहले क्लॉकवाइज घुमाएं फिर इन्हें एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं, ऐसा आप कम से कम 4-5 बार करे.

तीसरा एक्सरसाइज-

अपनी आंखों की पलकें कम से कम 20 बार बिना रुके झपकाएं, फिर आंखें बंद कर उन्हें आराम दें. ऐसा दिन भर में दो बार करने से लाभ होगा.

चौथा एक्सरसाइज-

इसमें अपने से दूर रखी किसी वस्तु पर अपना ध्यान केंद्रित करें, शुरुआत में ऐसा 5 मिनट तक के लिए करें. आप चाहे तो बाद में वक्त बढ़ा भी सकते हैं, ध्यान रहे इस दौरान आपको अपनी पलकें नहीं झपकानी हैं, कुछ महीनों तक इस अभ्यास को करने से आंखों को बहुत लाभ मिलता है.

ये भी पढ़े

पेट दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं यह नुस्खे

ये 5 घरेलु नुस्खे दिलाएंगे जुकाम से राहत

अगर आपके दांत में है दर्द तो अपनाये ये उपाए

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -