आँखों की सूजन के कई होते हैं कारण, घरेलु नुस्खों से करें दूर

आँखों में सूजन आने के कई कारण होते हैं. आँखों में कोई भी परेशानी आती है तो आपको सबसे ज्यादा परेशानी होती है. नींद पूरी न होने की वजह से या थकान की वजह से आँखों में सूजन की समस्या उत्पन्न हो जाती है. सूजन के साथ ही दर्द की शिकायत भी होने लगती है. इसके लिए आपको कई तरह की क्रीम मिल जाएगी लेकिन उससे आपको रिएक्शन भी हो सकता है जिससे आँखों में और भी ज्यादा परेशानी होने लगती है.  आँख की सूजन को कम करने के लिए आज हम कुछ घरेलू उपायों बतायेंगे. 

* आंखों की सूजन कम करने के लिए बर्फ जमाने वाली ट्रे में दूध डालकर छोटे-छोटे क्‍यूब्‍स में जमा लें और उस क्‍यूब को निकालकर किसी कपड़े में लेकर आंखों पर सेंक करें. इस उपाय को करने से सूजन तो कम होती ही है साथ ही आंखों की थकान भी दूर हो जाती है. 

* आँखों की सूजन को कम करने के लिए कच्चे आलू का रस आँखों पर हल्के हाथ से मसाज करे. ऐसा करने से आँखों की सुजन कम होगी.

* खीरा भी एक बहुत अच्छे उपायों में से है. इसके लिए आँखों पर खीरा काटकर रख ले. ऐसा करने से भी आँख की सुजन को कम किया जा सकता है.

* गुलाबजल के माध्यम से भी आँख की सुजन को कम किया जा सकता है. इसके लिए गुलाबजल को आँहो में डालकर कुछ देर के लिए आँख बंद कर के रखे. ऐसा करने से भी फायदा मिलता है. 

* एलोवेरा जेल भी बहुत फायदेमंद है. ऐसे में एलोवेरा जेल को बीच में से कटकर इसके गुदे को आँख पर हल्के हाथ से मले. ऐसा करने से भी सुजन को कम किया जा सकता है. 

क्या आप भी हैं पास्ता खाने के शौक़ीन, हो जाएं सावधान

काम करते आपके भी हाथ पैर अचानक कांपे तो गंभीर बीमारी के हो सकते हैं संकेत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -