मई माह में देश का एक्सपोर्ट हुआ कमजोर
मई माह में देश का एक्सपोर्ट हुआ कमजोर
Share:

नई दिल्ली : चालू वर्ष के मई माह के दौरान देश एक्सपोर्ट में लगातार 18वें महीने गिरावट देखने को मिली है. इसके साथ ही यह भी बता दे कि मई माह के दौरान एक्सपोर्ट 0.79 फीसदी की गिरावट के साथ 22.17 अरब डॉलर पर पहुँच गया है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि देश के इंपोर्ट में भी 13.16 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और इसके साथ ही यह 28.44 अरब डॉलर पर पहुँच गया है.

जबकि साथ ही यह भी बताते चले कि मई, 2015 के दौरान यह 32.75 अरब डॉलर पर देखा गया था. मई माह के दौरान ही ट्रेड डेफिसिट भी कम हुआ है और कम होकर यह 6.27 अरब डालर के स्तर पर पहुँच गया है जोकि बीते वर्ष में इसी माह अवधि के दौरान 10.4 अरब डालर रहा था. कॉमर्स मिनिस्ट्री ने इस बारे में बताया है कि देश के एक्सपोर्ट में गिरावट की दर में कमी आई है.

कहा जा रहा है कि कमजोर वैश्विक मांग और तेल कीमतों में गिरावट के चलते देश का निर्यात दिसंबर, 2014 से कम हुए जा रहा है. बताया जा रहा है कि अप्रैल से मई माह के दौरान 2016 में एक्सपोर्ट 3.74 फीसदी की कमी के साथ 42.73 अरब डॉलर पर पहुँच गया है. साथ ही यह भी बता दे कि इसी माह अवधि के दौरान इंपोर्ट भी 18.15 फीसदी कमजोर होकर 53.85 अरब डॉलर पर पहुँच गया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -