ब्रिटेन के पूर्व PM के सहायक का खुलासा : गैर क़ानूनी था इराक युद्ध
ब्रिटेन के पूर्व  PM के सहायक का खुलासा : गैर क़ानूनी था इराक युद्ध
Share:

लंदन : इराक युद्ध में ब्रिटेन के शामिल होने के समय देश के प्रधानमंत्री रहे टोनी ब्लेयर के सहायक जॉन प्रेस्कॉट का मानना है कि यह युद्ध गैरकानूनी था. एक बहुप्रतीक्षित शिलकॉट रिपोर्ट में भी इराक युद्ध में ब्रिटेन की भूमिका के खिलाफ टिप्पणी की गई है. यह रिपोर्ट बुधवार को जारी की गई है. गौरतलब है कि वर्ष 2003 में जब ब्रिटेन ने अमेरिका के नेतृत्व में इराक के खिलाफ युद्ध में हिस्सा लिया, तब की लेबर सरकार में दूसरे नंबर के नेता जॉन प्रेस्कॉट ने संडे मिरर अखबार में प्रकाशित एक लेख में कहा है कि इराक युद्ध गैरकानूनी था. इराक युद्ध को लेकर हुई एक जांच की शिलकॉट रिपोर्ट में जंग में शामिल होने के तत्कालीन प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के फैसले को दोषपूर्ण ठहराया गया है.

वर्ष 2003 में इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को अपदस्थ करने के लिए अमेरिका के नेतृत्व में हुए हमले में ब्रिटेन का शामिल होना अंतिम उपाय नहीं था. 2009 में शुरू की गयी इस आधिकारिक जांच के अध्यक्ष जॉन शिलकॉट ने कहा कि ब्रिटेन ने इराक पर हमले में शामिल होने से पहले सभी शांतिपूर्ण विकल्पों को नहीं तलाशा गया था. शिलकॉट की जांच रिपोर्ट में कहा गया कि ब्लेयर ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश को हमले से आठ माह पहले एक संदेश भेजा था, जिसमें ब्लेयर ने लिखा था कि जो भी हो, मैं आपके साथ रहूंगा.

प्रेस्कॉट फिलहाल हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य हैं. उन्होंने लिखा है कि मैं युद्ध में जाने के फैसले के साथ आजीवन जिंदा रहूंगा और यह मेरे शेष जीवन के लिए बेहद तकलीफदायक होगा. वर्ष 2004 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव कॉफी अन्नान ने भी इराक युद्ध का मुख्य उद्देश्य व्यवस्था में बदलाव था इसलिए इसे गैरकानूनी बताया था.

हालांकि इसी सप्ताह ब्लेयर ने संघर्ष में हुई गलतियों के लिए दुख और अफसोस जाहिर करते हुए माफी मांगी थी, लेकिन उन्होंने यह भी कहा था कि युद्ध सही था और दुनिया इराकी तानाशाह सद्दाम को हटाए बिना सुरक्षित नहीं रहती. वर्तमान में लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉरबिन ने भी युद्ध के लिए हामी भरने के दुर्भाग्यपूर्ण फैसले'' के लिए पार्टी की ओर से माफी मांगी थी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -