8 महीने की प्रेग्नेंट एक्ट्रेस के अचानक निधन से हर कोई हैरान, गर्भवती महिलाएं ना करें ये गलतियाँ
8 महीने की प्रेग्नेंट एक्ट्रेस के अचानक निधन से हर कोई हैरान, गर्भवती महिलाएं ना करें ये गलतियाँ
Share:

लोकप्रिय मलयालम टेलीविज़न अभिनेत्री डॉ। प्रिया का हाल ही में कार्डिएक अरेस्ट से निधन हो गया है। वो 8 महीने की प्रेग्नेंट थीं। उनके हृदय ने अचानक काम करना बंद कर दिया जिससे उनकी मौत हो गई है। डॉ। प्रिया की मौत हृदय में अचानक आई खराबी यानी कार्डियक अरेस्ट से हुई। हालांकि, इस चलते चिकित्सकों ने उनके बच्चे को बचा लिया। ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के शरीर में उपस्थित हार्मोन उनके हृदय की रक्षा करता है लेकिन अब देखा जा रहा है कि महिलाओं में भी हृदय रोग से मौतें बढ़ रही हैं। कार्डियक एरेस्ट तब होता है जब हमारे हृदय में अचानक कोई खराबी आ जाती है तथा हमारी धड़कन रुक जाती है। 

चिकित्सकों का कहना है कि इस तरह की घटनाएं अचानक होती है जिसमें प्रभावित व्यक्ति को बचा पाना बहुत मुश्किल होता है। प्रेग्नेंसी में कार्डियक अरेस्ट बहुत दुर्लभ माना जाता है किन्तु यदि किसी महिला में पहले से कोई बीमारी है तो प्रेग्नेंसी के चलते उसे कार्डियक अरेस्ट हो सकता है। प्रेग्नेंसी के चलते महिलाओं के लिए स्वास्थ्य से संबंधित दिक्कतें बढ़ जाती है। जिन महिलाओं का ब्लड प्रेशर 20वें हफ्ते की प्रेग्नेंसी के पश्चात् बढ़ता जाता है, उनमें हाइपरटेंशन और Preeclampsia की समस्या आ सकती है। Preeclampsia यानी ब्लड प्रेशर का हाई होना और पेशाब में प्रोटीन का आना थर्ड ट्राइमेस्टर में मां और उसके बच्चे दोनों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। कई मामलों में दोनों की जान भी जा सकती है। 

वही जिन महिलाओं को Preeclampsia की परेशानी होती है उनमें डिलीवरी के 10 वर्षों के अंदर हार्ट अटैक का खतरा चार गुना और स्ट्रोक का खतरा तीन गुना ज्यादा होता है। प्रेग्नेंसी के चलते हृदय को मजबूत बनाए रखने के लिए नमक का सेवन अधिक न करें तथा पौधों से मिलने वाले फूड्स का सेवन अधिक से अधिक करें। प्रेग्नेंसी में इंटेंस वर्कआउट नहीं करना चाहिए मगर प्रेग्नेंसी से पहले यदि आप एक्सरसाइज करती आई है तो आप एक हेल्दी प्रेग्नेंसी इंजॉय कर सकती हैं। प्रेग्नेंसी के चलते योग, हल्के-फुल्के एक्सरसाइज, मेडिटेशन और प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का वॉक करें। अच्छा खाना खाएं तथा नियमित रूप से अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें। शरीर में कुछ भी असामान्य लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

आखिर क्यों सिंपल होते है सारा अली खान के एयरपोर्ट लुक? खुद एक्ट्रेस ने बताई ये वजह

यूनिवर्सिटी में उड़ा दीपिका पादुकोण के अफेयर्स का मजाक, वीडियो देख भड़के फैंस

बॉलीवुड की इस एक्ट्रेस ने मोहम्मद शमी को किया शादी के लिए प्रपोज, लेकिन रखी शर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -