इस मंदिर में पूरी हो जाती है हर भक्त की मुराद
इस मंदिर में पूरी हो जाती है हर भक्त की मुराद
Share:

अक्षरधाम मंदिर भारत के दिल्ली शहर में स्थित है और यह एक प्रमुख आध्यात्मिक स्थल है। यह स्वामी नारायण संप्रदाय के महान संत भगवान स्वामीनारायण के प्रतिष्ठान के लिए जाना जाता है। अक्षरधाम मंदिर की स्थापना और निर्माण विश्व विख्यात स्वामीनारायण अक्षरधाम संस्थान द्वारा की गई थी।

मंदिर का निर्माण
अक्षरधाम मंदिर का निर्माण मार्गदर्शन और संगठन के तहत आयोजित विशेष कार्यक्रमों के बाद सन् 2005 में पूरा हुआ। यह एक आध्यात्मिक पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है और यह दिल्ली में प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

मंदिर की संरचना
अक्षरधाम मंदिर की संरचना एक अद्वितीय और प्रमुखता से युक्त है। यह मंदिर भव्य स्थानकारी और वास्तुशिल्प की दृष्टि से श्रेष्ठ माना जाता है। इसके मुख्य गोपुरमेंट्स, भव्य द्वारें, स्कूल्प्चरेस, और वृक्षों का निर्माण इसे विशेष बनाते हैं।

मंदिर के प्रमुख भव्य स्थान
अक्षरधाम मंदिर के भीतर, आपको कई प्रमुख भव्य स्थान देखने को मिलेंगे। यहां आप नीलकंठ वृक्ष, भक्तिव्रक्ष, संस्कृति भवन, प्रसाद मंदप, भगवान के अवतारों की प्रतिमाएं, और नदी वास्तुकला पार्क जैसे स्थानों का आनंद ले सकते हैं।

मंदिर के प्रमुख पूजा प्रणाली: अक्षरधाम मंदिर में नियमित रूप से पूजा और अर्चना की जाती है। यहां आप मंगलाचरण, सुन्दरकांड पाठ, अभिषेक, आरती, भजन, और प्रसाद की विशेषता का आनंद ले सकते हैं।

अक्षरधाम मंदिर के संग्रहालय और प्रदर्शन केंद्र में आपको विभिन्न मिथ्य दिखाई देंगे। यहां कुछ मुख्य मिथ्य शामिल हैं:

भारतीय इतिहास के मिथ्य: इसमें विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं, राजनीतिक मुद्दों और व्यक्तित्वों के बारे में मिथ्यों का वर्णन किया जाता है।

धर्म के मिथ्य: इसमें भारतीय धर्म और आध्यात्मिकता के मिथ्यों का वर्णन होता है। यहां आप भगवानों, देवी-देवताओं और आध्यात्मिक ग्रंथों के बारे में मिथ्यों के बारे में जान सकते हैं।

संस्कृति और कला के मिथ्य: इसमें भारतीय संस्कृति, कला, संगीत और नृत्य के मिथ्यों का प्रदर्शन होता है। यहां आप भारतीय फ़ोल्कलोर, रंगमंच, और कला के मिथ्यों का आनंद ले सकते हैं।

जीवन के मिथ्य: इसमें मानव जीवन, समाजिक मुद्दे और व्यक्तिगत जीवन के मिथ्यों का वर्णन होता है। यहां आप नैतिक मूल्यों, धार्मिक विचारों और जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं के मिथ्यों का अध्ययन कर सकते हैं।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -