कहीं आप भी तो नहीं करते Google Chrome का अधिक इस्तेमाल तो आज ही हो जाएं सावधान
कहीं आप भी तो नहीं करते Google Chrome का अधिक इस्तेमाल तो आज ही हो जाएं सावधान
Share:

Google Chrome बहुत पॉपुलर वेब-ब्राउजर है। अब Google Chrome के यूजर्स के लिए चेतावनी भी जारी कर दी है। ये चेतावनी इंडिया गवर्नमेंट की एक एजेंसी की ओर से जारी की जा चुकी है। रिपोर्ट का कहना है कि इंडियन, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने यूजर्स को वॉर्निंग दी है। ये चेतावनी Google Chrome डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी की जा चुकी है। जिसमे कुछ खामी भी मिली है। इससे हैकर्स आसानी से आपके कंप्यूटर का एक्सेस गेन कर सकते हैं। इन की वजह से अटैकर्स सिक्योरिटी रिस्ट्रीक्शन को बायपास भी कर पाएंगे। 

आपको बता दें कि CERT-In IT Ministry के तहत आ रही है। साइबर एजेंसी ने कहा है कि ये खामी Google Chrome में कई कारणों की वजह मौजूद हैं। जिसका लाभ उठाकर हैकर्स टारगेटेड सिस्टम पर स्पेशली क्रॉफ्टेड रिक्वेस्ट भेज पाएंगे।  जिससे अटैकर्स आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर पाएंगे। ये टारगेटेड सिस्टम के सिक्योरिटी रिस्ट्रीक्शन को बायपास कर पाएगा। (CVE-2022-2856) खामी बहुत तेजी से फैल रहा है। हालांकि, एक अच्छी बात ये है कि कंपनी ने जानकारी मिलते ही इन खामियों को फिक्स किया जा चुका है। 

जिसके लिए यूजर्स को अपने Google Chrome ऐप को तुरंत लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने की आवश्यकता है। ऐसे में अगर आप भी Google Chrome के पुराने डेस्कटॉप वर्जन का यूज कर रहे हैं तो आप तुरंत इन पैच को अप्लाई करना होगा। CERT-In ने इससे पहले Apple iOS, iPadOS और macOS में मिले बग्स को लेकर भी चेतावनी भी जारी कर दी थी। 

जिसका लाभ फायदा हैकर्स उठा पाएंगे। इन डिवाइस में मिली खामी के कारण से रिमोट अटैकर्स स्पेशली-क्राफ्टेड फाइल को टारगेटेड विक्टिम से ओपन करवा पाएंगे। यूजर्स को इन डिवाइस को तुरंत अपडेट करने के लिए बोला गया था। 

इस महीने लॉन्च होने जा रहे है येह स्मार्ट फ़ोन्स

घंटी बजते ही बम की तरह ब्लास्ट हुआ Xiaomi का ये फोन

अमेज़न को भी होना पड़ गया शर्मसार, हिन्दू भगवान की 'अश्लील' पेटिंग पर मचा बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -