बढ़ती उम्र के साथ त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनाए ये उपाय

40 की उम्र के पश्चात् स्किन का कोलेजन कम होने लगता है। साथ-साथ नेचुरल ऑयल तथा इलास्टिन भी कम होने लगता है। ऐसे में फेस पर स्किन ड्राई नजर आने लगती है तथा चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स नजर आती हैं। जिसके कारण फेस से उम्र झलकने लगती है तथा स्किन पूर्व की भांति जवां नहीं दिखाई देती है। यदि बढ़ती हुई उम्र में स्किन की थोड़ी सी देखभाल की जाए तो इसे जवां दिखाया जा सके। 

वही 40 की उम्र के पश्चात् स्किन को सही डाइट तथा त्वचा की देखभाल की आवश्यकता होती है। जिससे कि हमेशा यंग नजर आए। वही यदि आप चाहती हैं कि बढ़ती उम्र के निशान को कम किया जाए तो त्वचा को स्क्रब करना ना भूलें। अपनी त्वचा टाइप के मुताबिक शानदार गुणवता के स्क्रब का उपयोग स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए करें। 

साथ ही उम्र बढ़ने के साथ स्किन का प्राकृतिक ऑयल कम होने लगता है तथा वो ड्राई नजर आने लगती है। इससे स्किन का लचीलापन समाप्त हो जाता है। स्किन की नमी को बरकरार रखना है तो फेस नॉन फोम क्लींजर से साफ करने के पश्चात्मॉ इश्चराइजर लगाना कभी ना भूलें। ये त्वचा को शाइन देने के साथ-साथ ड्राईनेस दूर करने में सहायता करेगा। साथ ही बढ़ती उम्र में फेस पर पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे, डार्क स्पॉट तथा एजिंग के निशान नजर आने लगते हैं। इनसे बचने के लिए आवश्यक है कि विटामिन सी को स्किन के लिए उपयोग में लाएं। जितना हो सके विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ओर इन सभी उपायों की सहायता से आप अपनी स्किन को बढ़ती उम्र के साथ भी खूबसूरत रख सकती है। 

काली मिर्च खाएं और परेशानी को दूर भगाएंइन समस्या से निजात दिलाता है कड़ी पत्ता

डॉ हर्षवर्धन बोले- अभी हर्ड इम्युनिटी से बहुत दूर है भारत, कोरोना के लिए एहतियात जरुरी

चीन ने किया चौंकाने वाला कारनामा, वैक्सीन का ट्रायल पूरा हुए बिना 10 हजार लोगों को लगा दिया टीका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -