डॉ हर्षवर्धन बोले- अभी हर्ड इम्युनिटी से बहुत दूर है भारत, कोरोना के लिए एहतियात जरुरी

Sep 28 2020 08:57 AM
डॉ हर्षवर्धन बोले- अभी हर्ड इम्युनिटी से बहुत दूर है भारत, कोरोना के लिए एहतियात जरुरी

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के तरीके खोजे जा रहे हैं. इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की एक रिपोर्ट के हवाले से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि भारतीय आबादी अभी हर्ड इम्यूनिटी से काफी दूर है. दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को सीरो सर्वे की दूसरी रिपोर्ट का हवाला देते हुए लोगों को एहतियात बरतने की हिदायत दी है.

डॉ हर्षवर्धन ने सीरो सर्वे की दूसरी रिपोर्ट के हवाले से कहा कि भारत की जनसंख्या अभी हर्ड इम्यूनिटी से काफी दूर है. हमें कोरोना महामारी को लेकर सुस्त नहीं होना चाहिए बल्कि गंभीरता के साथ कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करना चाहिए. उन्होंने धार्मिक स्थलों पर भी मास्क पहनकर जाने पर जोर दिया. अपने सोशल मीडिया फॉलोवर के साथ बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि ICMR के दूसरे सीरो सर्वे से जो संकेत मिले हैं उसके मुताबिक, देश में अभी हर्ड इम्युनिटी डेवलप नहीं हुई है.

उन्होंने कहा कि कोरोना से लोगों के दोबारा संक्रमित पाए जाने की रिपोर्टों पर ICMR सक्रिय रूप से काम कर रहा है. हालांकि इस वक़्त ऐसे मामलों की तादाद न के बराबर है. सरकार पूरी तरह से ऐसे मामलों से निपटने में सक्षम है. मई में जारी पहली सीरो सर्वे की रिपोर्ट से कोरोना वायरस का पूरे देश में प्रसार केवल 0.73 फीसदी होने का पता चला था. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए बयान के अनुसार, हर्षवर्धन ने चेताया है कि सीरो-सर्वे रिपोर्ट से लोगों में आत्मतुष्टि का भाव पैदा नहीं होना चाहिए. 

IPL 2020: क्या CSK में वापसी करेंगे रैना ? ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा #comebackRaina

ऑस्ट्रेलिया की इस महिला क्रिकेटर ने धोनी को पछाड़ा, बनाया के शानदार वर्ल्ड रिकॉर्ड

IPL 2020: राजस्थान और पंजाब में आज होगी भिड़ंत, गेल को मौका दे सकती है KXIP