अनपढ़ होने के बाद भी फिल्मों के अपने अभिनय से ललिता ने जीता था फैंस का दिल
अनपढ़ होने के बाद भी फिल्मों के अपने अभिनय से ललिता ने जीता था फैंस का दिल
Share:

80 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों में एक ललिता पवार का जन्म आज ही के दिन यानि 18 अप्रैल 1916 को नासिक में हुआ था। ललिता ने अपने करियर में कई मूवीज और टीवी सीरियलों में अभिनय करके हर किसी का दिल जीता था। ललिता पवार का सबसे प्रचलित किरदार 'रामायण' में मंथरा का था। ललिता पवार ने तमाम मूवी में काम किया और उनकी खूबसूरती के चर्चे हमेशा ही सुनने के लिए मिलते थे। अपने जमाने में ललिता सबसे अधिक फीस लेने वाली अभिनेत्री बन गई थीं। 

ललिता पवार का जन्म एक कट्टर परिवार के मध्य हुआ था। उनके पिता लक्ष्मण राव शगुन एक अमीर बिजनेसमैन थे जो सिल्क और कॉटन का बिजनेस भी किया करते थे। ललिता पवार के जन्म का किस्सा भी बेहद ही रोचक है। उनकी मां अनुसूया प्रेग्नेंट थीं और अंबा देवी के मंदिर गई हुई थीं। तभी उनको दर्द हुआ और मंदिर के बाहर ही ललिता का जन्म हुआ था। अंबा देवी के मंदिर में जन्म होने की वजह से ललिता का नाम पहले अंबिका रख दिया गया। ललिता कभी स्कूल नहीं जा पाईं क्योंकि उस वक़्त लड़कियों को स्कूल भेजना अच्छा नहीं समझते थे। ललिता ने मूवीज में बाल कलाकार के तौर पर काम करना शुरू किया था। ललिता ने पहली बार एक मूक मूवी में काम किया था। इस मूवी के लिए उन्हें 18 रुपए दिए गए थे।

उस बीच में लड़कियों के लिए मूवी में काम करना अच्छा नहीं कहा जाता था। हीरोइनें खुद अपने स्टंट करती थीं और उस वक़्त के हिसाब से बोल्ड भी पहचानी जाती थी। ललिता पवार अच्छी अदाकारा के साथ अच्छी गायिका भी रही। कामयाबी का सफर लगातार जारी था कि एक दिन उनकी खूबसूरती को किसी की नज़र ना लग जाए। 1942 में ललिता फिल्म जंग-ए-आजादी के एक सीन की शूटिंग कर रही थीं।

अभिनेता भगवान दादा को ललिता को थप्पड़ मारना था। उन्होंने ललिता को इतनी जोर से थप्पड़ मारा कि वो नीचे गिर पड़ीं । डॉक्टर द्वारा दी गई किसी गलत दवा के कारण से ललिता पवार के शरीर के दाहिने भाग को लकवा लग गया था। उनकी दाहिनी आंख पूरी तरह सिकुड़ गई और चेहरा खराब हो गया। अपनी एक मूंदी आंख के साथ ललिता पवार ने फिर से फिल्मों में वापसी की। इस बार उन्हें ज्यादातर चरित्र भूमिकाएं मिलनी शुरू हुईं। अपने करियर में 700 मूवीज में अभिनय के जौहर दिखाने वालीं इस एक्ट्रेस ने 24 फरवरी 1998 को दुनिया को अलविदा कह दिया।

आलिया को दुल्हन बना देख रो पड़े करण जौहर, अमूल ने खास अंदाज में दी कपल को बधाई

USC कैंपस में लोगों की आँखों में दिखा ऋतिक के लिए क्रेज़

सामने आई आलिया की दुल्हन बनी पहली तस्वीर, बन-ठनकर पहुंची माँ और बहन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -