मुहांसों से लेकर सनबर्न तक से राहत देता है नीलगिरी का तेल
मुहांसों से लेकर सनबर्न तक से राहत देता है नीलगिरी का तेल
Share:

नीलगिरी का तेल (Eucalyptus oil) एक एसेंशियल ऑयल है और इस तेल में सिनेओल, फ्लेविनोइड्स और टेनिन जैसे प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं। यह सभी स्किन की बेहतर हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद (Benefits) माने जाते हैं और इसको लगाने से कई बड़े फायदे होते हैं। आप सभी को बता दें कि नीलगिरी तेल का उपयोग फेस क्लीन्ज़र, शॉवर जैल, ब्यूटी ऑयल और बाथिंग सॉल्ट आदि में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। जी हाँ और इसी के साथ नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लामेट्री, रोगाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिसकी वजह से इसकी कुछ बूंदें त्वचा पर किसी भी तरह के घाव को भरने में बेहद कारगर हैं। आप सभी को बता दें कि ये गर्मी के मौसम में स्किन (Skin) पर होने वाली घमौरी, दानें, सूजन आदि को भी ठीक करने मे सहायक है। अब आज हम आपको बताते हैं स्किन की किन समस्‍याओं को दूर करने के लिए नीलगिरी तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

इन समस्याओं को दूर करता है नीलगिरी का तेल-

एक्‍ने और मुहांसों को करे दूर- नीलगिरी के तेल में एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज होती हैं जो एक्ने और पिम्पल्स की समस्‍याओं को ठीक करने में मदद करती है। जी दरअसल आप इसको नाइट स्किन केयर के रूप में 2 से 3 बूंद चेहरे पर लगा सकते हैं तो कुछ ही दिनों में स्किन निखरी और बेदाग़ बनती है।

घाव दूर- नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लामेट्री, रोगाणुरोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं इसकी मदद से आसानी से किसी तरह के घाव या खरोच आदि को भरा जा सकता है। जी दरअसल अगर आपके घाव में दर्द या सूजन है तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

ड्राइनेस करे दूर- नीलगिरी के तेल की मदद से आप त्वचा की ड्राइनेस को आसानी से दूर कर सकते हैं। वहीं अगर कोलेजन प्रोडेक्‍शन में कमी आ रही है तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्योंकि सेरामाइड उत्पादन बढ़ा सकता है। सेरामाइड के उत्पादन बढ़ने से ड्राइनेस दूर होती है।

सनबर्न करे ठीक- अगर आप एक स्प्रे बोतल में एक चम्मच एलोवेरा जेल, पानी और नीलगिरी ऑयल की 4 बूंदे डालकर सन बर्न वाली जगह पर स्‍प्रे करें क्योंकि इससे स्किन पर होने वाली जलन को शांत किया जा सकता है।

नहाने के पानी में मिलाये ये एक चीज, खुशबूदार और दमकती बनेगी स्किन

जानिए क्या है जेनिफर की खूबसूरती का राज, जिसे फॉलो कर आप भी बन सकती है सुंदर

पैरों की त्वचा को कोमल और सुंदर बनाएंगे ये 2 होममेड फुट मास्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -