फ्लोरिडा के बादमध्य अमेरिका में एटा तूफ़ान ने मचाई तबाही
फ्लोरिडा के बादमध्य अमेरिका में एटा तूफ़ान ने मचाई तबाही
Share:

उष्णकटिबंधीय तूफान एटा रविवार को क्यूबा की ओर खिसकने के बाद रविवार को फ्लोरिडा की ओर चला गया और एक तूफान में फिर से आने की आशंका बताई जा रही है। इससे पहले यह मध्य अमेरिका और दक्षिणी मैक्सिको के माध्यम से एक घातक और विनाशकारी मार्ग का पता लगाता था। क्यूबा के छोड़े जाने के बाद, यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि यह "तूफ़ान बनने का पूर्वानुमान है क्योंकि यह आज रात या सोमवार तड़के फ्लोरिडा कीज़ के पास या उससे आगे बढ़ रहा है।"

राष्ट्रीय तूफान केंद्र NHC खतरनाक तूफान, फ़्लैश बाढ़ और तेज हवाओं की चेतावनी जारी कर दी गयी है। एटा ने क्यूबा में तेज हवाएं और मूसलाधार बारिश लाई। क्यूबा के मौसम विज्ञान संस्थान इनसेट ने कहा कि एटा द्वारा सैंक्ती स्पिरिटस और सियगो डी अवीला के मध्य प्रांतों के बीच की सीमा पर सुबह 4:30 बजे (0930 जीएमटी) पर लैंडफॉल हुआ और यह पांच घंटे के बाद उत्तरी तट से द्वीप छोड़ दिया। हवा ने लगभग 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार से 95 केएमपीएच की गति से विस्फोट किया। द्वीप से बाहर निकलते समय, एटा ने जिएगिन्स डेल रे के द्वीपसमूह को सजा दिया, जो कि सीगो डी एविला के उत्तर में है। राज्य टेलीविजन ने बताया कि उन बिंदुओं पर छुट्टियां मनाने वाले 600 विदेशी पर्यटकों को संरक्षित किया गया था।

क्यूबा के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश से बाढ़ का खतरा है, उन क्षेत्रों में लोगों को जहां उन स्थानों से निकाला गया है। राज्य का मीडिया कहता है, "किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान या घरों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि 74,000 लोगों को बाहर निकाला गया, जिनमें से 8,000 लोगों को अधिकारियों ने स्थापित किया। ताकत खोने से पहले एटा ने निकारागुआ को एक शक्तिशाली तूफान (पवन की गति 74 एमएमपीएच से अधिक) के रूप में मंगलवार को मूसलाधार बारिश ने मध्य अमेरिका में लगभग 200 से अधिक लोगों की जानें चली गई है। सबसे ज्यादा प्रभावित देश ग्वाटेमाला में 150 लोगों के लापता होने की सूचना है।

मालाबार युद्ध अभ्यास में शामिल हुआ ऑस्ट्रेलिया, भड़के चीन ने दी परिणाम भुगतने की धमकी

जॉर्जिया में हजारों विरोध चुनावी धोखाधड़ी का लगाया गया आरोप

चीनी मीडिया ने बिडेन की जीत के प्रति व्यक्त की आशावादी प्रतिक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -