मालाबार युद्ध अभ्यास में शामिल हुआ ऑस्ट्रेलिया, भड़के चीन ने दी परिणाम भुगतने की धमकी

सिडनी: मालाबार युद्ध अभ्यास की वजह से चीन और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों में दरार बढ़ती ही जा रही है। मालाबार युद्ध अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया के हिस्सा लेने से बौखलाया चीन अब धमकियों पर उतर आया है । चीन ने ऑस्ट्रेलिया को धमकी देते हुए कहा है कि इस युद्ध अभ्यास में हिस्सा लेने से उसे जबरदस्त आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

विशाखापट्टनम में मालाबार युद्ध अभ्यास में भारत के साथ ही जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया हिस्सा ले रहे हैं, जो इन चारों देशों के बीच रणनीतिक संबंध को प्रदर्शित करता है। इन चारों देशों के नेवल प्रैक्टिस  दूसरा चरण 17-20 नवंबर के बीच अरब सागर में आरंभ होगा। 13 वर्ष बाद चारों देशों की नौसेनाएं एक साथ प्रैक्टिस कर रही हैं। चीन के अंग्रेजी दैनिक अखबार के संपादकीय में ऑस्ट्रेलियाई सरकार पर धोखेबाजी करने का आरोप लगाते हुए वित्तीय नुकसान की धमकी दी गई है।

संपादकीय में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने ऐलान करते हुए कहा है कि उनकी सरकार द्वारा विदेश नीति को ध्यान में रखते इस मामले में धैर्य रखा गया है, जबकि अमेरिका द्वारा मालाबार युद्ध अभ्यास में चीन को शामिल नहीं किए जाने की कोशिश में ऑस्ट्रेलिया सरकार ने जल्दबाजी की। संपादकीय में कहा गया है कि इस षड्यंत्र के लिए ऑस्ट्रेलिया को सोचना चाहिए था, कि इसके एवज में वॉशिंगटन को कुछ नहीं मिलेगा। ऑस्ट्रेलिया अपनी इस गलतफहमी के लिए बड़ा नुकसान भुगतेगा।

जॉर्जिया में हजारों विरोध चुनावी धोखाधड़ी का लगाया गया आरोप

चीनी मीडिया ने बिडेन की जीत के प्रति व्यक्त की आशावादी प्रतिक्रिया

अमेरिका में कोरोना ने ढाया कहर, दुनिया भर का पहला संक्रमित देश बना अमेरिका

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -