ब्याज दर घटने की उम्मीद से लोन सस्ता होने का अनुमान
ब्याज दर घटने की उम्मीद से लोन सस्ता होने का अनुमान
Share:

नई दिल्ली : उर्जित पटेल के आरबीआई का गवर्नर बनने के बाद मंगलवार को होने वाली नीति निगरानी की पुनरीक्षित बैठक में ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की उम्मीद जताई जा रही है. अगर ऐसा होता है तो लोन और सस्ता हो सकता है. एक अख़बार में छपी खबर के अनुसार मौद्रिक नीति में क्या हो सकता है इस बात का पता लगाने के लिए 18 बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के बीच सर्वे किया गया है।

इस सर्वे में 14 बैंकों ने बताया कि मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक दर घटा सकता है, वहीं, अन्य बैंकों का कहना है कि दर में बदलाव नहीं होगा. बता दें कि एमपीसी के गठन के बाद भारत अब उन विकसित देशों के क्लब में आ गया है, जहां ब्याज दर के बारे में फैसला एक समिति करती है.

एक निजी बैंक के मुख्य विश्लेषक के अनुसार महंगाई दर कम है. इसलिए दर कम करने की गुंजाइश बनती है. इस बार मॉनसून सामान्य रहा है, जिससे महंगाई नियंत्रण में है,. पूंजीगत व्यय कम हुआ है लेकिन विकास दर कमजोर है.अनुमान है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों और वैश्विक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी से महंगाई दर बढ़ने की आशंका भी बनी हुई है, लेकिन यह 6 प्रतिशत से ऊपर नहींजाने का अनुमान लगाया जा रहा है.

RBI गवर्नर उर्जित की अध्यक्षता में..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -