ईसंजीवानी ने 7 लाख परामर्श हुए पूरे
ईसंजीवानी ने 7 लाख परामर्श हुए पूरे
Share:

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा संजीवनी ने 7 नवंबर, 2020 को 7 लाख परामर्शों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। और ध्यान दिया जाए, तो पिछले एक लाख परामर्श सिर्फ 11 दिनों में सामने आए हैं। आभासी सेवा तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रही है। 10,000 से अधिक परामर्श प्रति दिन eSanjeevani पर दर्ज किए जा रहे हैं, यह दर्शाता है कि देश में स्थापित की जाने वाली सबसे बड़ी OPD सेवाओं में esanjeevani बदल रही है।

eSanjeevani छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभाव बना रहा है। eSanjeevani सामान्य चिकित्सकों और चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ दो प्रकार के ऑनलाइन परामर्श प्रदान करता है, ये Doctor-to-Doctor (eSanjeevani AB-HWC) और रोगी-से-डॉक्टर (eSanjeevani OPD): टेली-परामर्श हैं। टेलीमेडिसिन सेवा रोगियों और डॉक्टरों दोनों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि रोगियों की आभासी उपस्थिति रोगियों के साथ संपर्क को सीमित करती है। eSanjeevani, रोगियों को एक आभासी कतार में रखता है और उनकी बारी पर एक डॉक्टर से परामर्श कर सकता है जो वस्तुतः उपलब्ध है लेकिन दूसरे शहर में मौजूद है। दवाओं को खरीदने या नैदानिक जांच के लिए ऑनलाइन ओपीडी परामर्श के माध्यम से उत्पन्न ePrescription का उपयोग किया जा सकता है। केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों ने पहले ही यह सुनिश्चित करने के लिए सरकारी आदेश जारी कर दिए हैं कि ई-पेपर को सम्मानित किया जाने वाला है।

मध्य प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक में हाल के दिनों में एसेंजीवनी के उपयोग में काफी वृद्धि हुई है। तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, केरल और उत्तराखंड में eSanjeevani का उपयोग पिछले कुछ महीनों से उच्च और स्थिर हो रहा है। ESanjeevani और eSanjeevaniOPD प्लेटफार्मों के माध्यम से उच्चतम परामर्श वाले शीर्ष दस राज्य तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, केरल, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक और महाराष्ट्र हैं। भारतीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ-साथ उन्नत कम्प्यूटिंग के विकास केंद्र (मोहाली) क्षमताओं के निरंतर संवर्द्धन और राज्य प्रशासन के साथ चर्चा में eSanjeevani में नई कार्यक्षमताओं को जोड़ने में लगा हुआ है।

पूरी हुई "जुरासिक वर्ल्ड: डोमिनियन" की शूटिंग

माँ बनने वाली है चेल्सी Houska, शेयर की ये तस्वीर

जो जोनास बेटी Willa के साथ बाहर टहलते हुए आए नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -